28 JUNTUESDAY2022 12:12:17 PM
Nari

Women's Day: जिम्मेदारियां निभाते अपनी सेहत से ना करें खिलवाड़, डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Mar, 2021 01:03 PM
Women's Day: जिम्मेदारियां निभाते अपनी सेहत से ना करें खिलवाड़, डाइट में शामिल करें ये चीजें

महिलाएं घर-परिवार को संभालते हुए अक्सर अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर इससे उन्हें शारीरिक व मासनिक तौर पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर 30 के बाद महिलाओं को हड्डियों में कमजोरी होने लगती है। ऐसे में सेहत का सही ध्यान रखने से वे अन्य गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकती है। ऐसे में हर साल 8 मार्च को 'Women's Day' मनाया जाता है। इस खास दिन के तौर पर आज हम आपके लिए सेहतमंद रहने के लिए हैल्दी फूड्स की लिस्ट लेकर आए है। तो चलिए इस बार महिला दिवस के खास मौके पर आप खुद से ही अपनी सेहत का वादा करते हुए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।  

गंभीर बीमारियों से बचाएगी हरी सब्जियां

हरी व पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है। ऐसे में गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

दिल की बीमारियां व कैंसर से बचाव करेंगे अलसी के बीज 

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में हार्ट अटैक व दिल संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-वायरस, एंटी-कैंसर गुण ब्रेस्ट कैंसर होने से बचाव रखता है। 

PunjabKesari

मूड सही रखेंगी चॉकलेट 

अक्सर काम का अधिक बोझ होने के कारण मूड खराब हो जाता है। ऐसे में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल  गुणों से भरपूर चॉकलेट खाने से दिमाग शांत होता है। ऐसे में मूड सही रहने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर आदि पोषक त्व होने से बीमारयों से बचाव रहता है।

हड्डियां मजबूत करेंगे डेयरी प्रॉडक्ट्स

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध व अन्य डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। वैसे भी महिलाओं को 30 के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है। ऐसे में इन्हें रोजाना दूध व अन्य डेयरी प्रॉडक्ट्स सेवन करना चाहिए। मगर एक शोध के अनुसार महिलाओओं को दूध कम मात्रा में ही पीना चाहिए। नहीं तो इससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा हो सकता है। 

PunjabKesari

खून बढ़ाएंगी चुकंदर

ज्यादातर महिलाएं खून की कमी का शिकार है। इसके कारण कमजोरी, थकान व ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। साथ ही गर्भावस्था में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम,आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंटस गुणों से भरपूर चुकंदर का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसलिए महिलाओं को रोजाना इसका सलाद या 1 गिलास जूस पीना चाहिए। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- रोजाना 30 मिनट योगा व एक्सरसाइज करें
- तनाव से दूर रहने के लिए गाने सुनें
- मसालेदार व ऑयली चीजें खाने से बचें
- समय-समय पर डॉक्टरी जांच भी करवाएं। 
 

Related News