27 APRSATURDAY2024 11:17:28 PM
Nari

Over Dehydration Symptoms: ज्यादा पानी पीने से हो सकते हैं शरीर को कई नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Aug, 2022 12:31 PM
Over Dehydration Symptoms: ज्यादा पानी पीने से हो सकते हैं शरीर को कई नुकसान

मनुष्य का शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना है, यह बात तो सब जानते हैं। एक्सपर्ट्स भी फिट और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। परंतु ज्यादा पानी का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। बहुत से लोग डिहाइड्रेशन के लक्ष्णों पर ध्यान देते हैं। परंतु ओवरहाइड्रेशन के बारे में भी बहुत ही कम लोगों की जानकारी होती है। ज्यादा पानी का सेवन करने से आपके रक्त में सोडियम का स्तर कम हो सकता है। । तो चलिए आपको बताते हैं कि ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर में क्या-क्या संकेत दिख सकते हैं...

PunjabKesari

सिर में दर्द

यदि आपके पूरा दिन सिर में दर्द होता है तो यह ओवरहाइड्रेशन का लक्षण भी हो सकता है। अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से आपके शरीर की कोशिकाओं में सूजन आ सकती है। सूजन दिमाग में भी पहुंच सकती है। जिसके कारण आपको सिर में दर्द हो सकता है। 

PunjabKesari

बिना प्यास के पीना पानी 

अधिक मात्रा में पानी पीना भी यह साबित करता है कि आप ओवरहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं। कई बार प्यास न लगने पर भी पानी पीना भी कई सारी समस्याएं खड़ी कर देता है। शरीर में ज्यादा पानी पाए जाने की प्रक्रिया को वॉटर इंटॉक्सिकेशन कहते हैं। वॉटर इंटॉक्सिकेशन के कारण आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ सकता है। 

पानी की तरह दिखना पेशाब 

यदि आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन कर रहे हैं तो आपका पेशाब भी बिल्कुल पानी की तरह ही दिखेगा। जबकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पेशाब को रंग हल्का पीला दिख सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, पेशाब करने के दौरान भी आप इसके रंग पर भी जरुर ध्यान दें। पेशाब का रंग बदलना भी इसी बात का संकेत देता है कि आप अधिक मात्रा में पानी पी रहे हैं। 

उल्टी जैसा महसूस होना 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओवरहाइड्रेशन के लक्षण भी डिहाइड्रेशन के जैसे ही दिखते हैं, यदि आप अधिक मात्रा में पानी पीते हैं तो आपकी किडनी को भी नुकसान हो सकता है। किडनी अधिक मात्रा में पानी को आपके शरीर में नहीं पहुंचा पाती, जिसके कारण पानी आपके शरीर में जमा हो सकता है। इससे आपको उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा पानी पीने से होते हैं ये नुकसान

डॉक्टरों के मुताबिक, एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। किंतु यदि कोई व्यक्ति शरीर की जरुरत से ज्यादा पानी का सेवन करता है तो उसे भ्रम, उनींदान, क्रैम्प, मांसपेशियों में कमजोरी होना, हाई ब्लड प्रेशर, लीवर संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News