23 OCTFRIDAY2020 5:40:32 AM
Nari

1 कप हल्दी वाले दूध के कई फायदे, कई बीमारियों का करता है इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Oct, 2020 02:32 PM
1 कप हल्दी वाले दूध के कई फायदे, कई बीमारियों का करता है इलाज

हल्दी दूध सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। अक्सर घरेलू नुस्खों के तौर पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। चोट और दर्द के साथ ही सर्दी खांसी में भी घर के बड़े बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। चलिए आज हम आपको हल्दी वाला दूध पीने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे आप भी इसका सेवन शुरु कर देंगे।

 

दूध और हल्दी के गुण

दूध में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन होता है। इसी वजह से दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में 500 से 1000 मिलीग्राम करक्यूमिन की जरूरत होती है। एक चम्मच हल्दी में लगभग 200 मिलीग्राम करक्यूमिन होता है और इसलिए दिनभर में 4 या 5 चम्मच हल्दी ले सकते हैं।

PunjabKesari

हड्डियों का दर्द होगा दूर

अगर आपके हड्डियों में दर्द रहता है तो हल्दी दूध आपको फायदा पहुंचाता है। 1 गिलास गर्म दूध में 2 चुटकी हल्दी डालकर रात को सोने से पहले पीएं। इससे हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों का दर्द दूर होता है। वहीं इसका सेवन आर्थराइटिस की बीमारी से भी बचाता है।

पाचन क्रिया को रखे ठीक

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे शरीर के सारे विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। अगर आप पेट की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हल्दी वाला दूध आपको इससे निजात दिला सकता है।

थकान करे दूर

अगर आपको थकान हो रही है या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है तो भी हल्दी वाला दूध बेहद फायदा पहुंचाता है। दरसअल, दूध के साथ हल्दी में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जिससे थकान व तनाव दूर होता है।

PunjabKesari

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

त्वचा के लिए भी हल्दी दूध फायदेमंद होता है। इससे त्वचा में निखार आता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा से संबंधित बीमारियों खुजली और मुंहासे में लाभकारी होती है। अगर आपको त्वचा के मुंहासे और खुजली से बचना है तो हल्दी वाला दूध सबसे बेहतर उपाय है।

अच्छी नींद दिलाने में मददगार

अगर आपको नींद नहीं आती और तनाव रहता है तो हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। यह तनाव से निजात दिलाने में भी मददगार है और आपको अच्छी भी आएगी। इसमें मौजूद अमिनों एसिड अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है।

अस्थमा और कफ की समस्या

हल्दी एंटी माइक्रोबियल है इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम हो सकता है। यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मददगार है।

वजन घटाने में फायदेमंद

हल्दी में थर्मोजैनिक प्रॉपर्टीज होती है जोकि आपका मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं। इससे आपकी कैलोरी जल्दी बर्न हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि वजन कम करने के बाद वो फिर तेजी से न बढ़े तो प्रोटीन बेहतरीन सोर्स है। दूध में प्रोटीम और कैल्शियम ज्यादा होता है। हल्दी में डायटरी फाइबर होता है, जो वजन बढ़ने नहीं देता और फैट कम करता है।

PunjabKesari

चोट-दर्द से निजात दिलाए

खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए हल्दी का आमतौर पर इस्तेमाल होता है लेकिन हाथों-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के भी हल्दी वाला दूध फायदेमंद है। इसके एंटीसैप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं और दूध में मौजूद कैल्शियम के उपयोग में इससे खूब फायदा होता है।

माइग्रेन दर्द से राहत

अगर आपको माइग्रेन दर्द हो रहा है तो हल्दी का दूध पीएं। हल्दी का दूध खून को पतला करके रक्तसंचार को बेहतर बनाता है जिससे माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से निजात मिलती है।

जोड़ों में दर्द

अगर आप गठिए की समस्या से परेशान है तो आपके लिए हल्दी वाला दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके अलावा हल्दी वाला मांसपेशियों की सूजन, जोड़ों में दर्द या किसी अन्य बॉडी पेन को भी दूर करता है। इसके अलावा आप दूध में गुड़, शहद या इलायची मिलाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News