05 MARFRIDAY2021 5:15:57 AM
Nari

सोनाक्षी सिन्‍हा की तरह करें स्किपिंग, मोटापा भी घटेगा और मिलेंगे ये फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jan, 2021 11:28 AM
सोनाक्षी सिन्‍हा की तरह करें स्किपिंग, मोटापा भी घटेगा और मिलेंगे ये फायदे

शरीर को फिट और बीमारियों से बचाए रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है। ऐसे में घंटों जिम में पसीना बहाने की जगह आप घर पर रस्सी कूदकर भी खुद को सेहतमंद रख सकते हैं। जी हां बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की है, जिसमें वे रस्सी कूद रही है। ऐसे में चाहे तो जिम जाने की जगह घर पर रोप स्किपिंग करके ही खुद को फिट एंड फाइन रख सकती है। असल में, सिर्फ 10 मिनट रस्सी कूदने से दिल स्वस्थ रहने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

दिल होगा मजबूत 

रोजाना रस्सी कूदने से शारीरिक श्रम होता है। रोजाना सिर्फ 10 मिनट रस्सी कूदने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में दिल मजबूत होने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम होने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का जोखिम भी कम रहता है। 

​फेफड़े होंगे मजबूत 

रस्सी कूदने से शरीर का स्टैमिना बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही फेफड़ों को भी अपना काम करने की शक्ति मिलती है। ऐसे में फेफड़े मजबूत होकर सेहत दुरुस्त रहती है। 

वजन घटाए

जो लोग अपने मोटापे से परेशान है, उन्हें रस्सी कूदने से काफी फायदा मिलता है। इससे वजन कम होने के साथ बॉडी शेप में आती है। एक्सरपर्ट्स के अनुसार, सिर्फ 10 मिनट रस्सी कूदने से ही 200-250 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

 

हाइट बढ़ाए

रस्सी कूदने से शरीर ऊपर व नीचे होता है। ऐसे में इससे लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए खासतौर पर छोटे बच्चों को रोजाना रस्सी कूदनी चाहिए। 

मजबूत हड्डियां

इससे पूरे शरीर का बेहतर विकास होने के साथ हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में खासतौर पर बच्चों को रस्सी जरूर कूदनी चाहिए। 

​स्किन पर आएगा नेचुरली ग्लो

रस्सी कूदने से वजन कंट्रोल करने के साथ स्किन पर ग्लो आने में भी मदद मिलती है। असल में, रस्सी कूदने से शरीर से पसीना व गंदगी निकलती है। ऐसे में स्किन के रोम छिद्र खुलते हैं। इससे चेहरे में कसावट आने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन से गंदगी व पसीना बाहर निकलने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। 

PunjabKesari

​तनाव होगा दूर 

आज के समय में हर उम्र के लोगों में तनाव देखने को मिल रहा है। एक रिसर्च के अनुसार भी जो लोग शारीरिक मेहनत कम करते हैं, उनमें तनाव होने के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में अपनी डेली रूटीन में रस्सी कूदना शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे पूरे शरीर में हलचल होती है। ऐसे में अच्छे से शारीरिक गतिविधि होने से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। 
 

Related News