20 AUGSATURDAY2022 7:55:22 AM
Nari

इस तरह से करें मशरुम का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Jul, 2022 10:55 AM
इस तरह से करें मशरुम का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सब्जियां और फल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पिछले कुछ सालों में इनका प्रयोग बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। इन्हीं सब्जियों में से एक मशरुम की सब्जी भी है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन-डी, प्रोटीन, कैल्शियम और पौटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। पूरी दुनिया में मशरुम की कम से कम 14 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से खाने में सिर्फ 3 प्रजातियों का ही इस्तेमाल किया जाता है। मशरुम को लोग उबालकर खाना पसंद करते हैं,  लेकिन कुछ इसका सेवन तलकर करते हैं तो कुछ सलाद के तौर पर कच्चा ही खा लेते हैं। क्या आप जानते हैं मशरुम खाने का सही तरीका क्या होता है? तो चलिए आपको बताते हैं कि मशरुम कैसे खानी चाहिए...

कैसे पकाएं मशरुम? 

मशरुम में विटामिन-बी, डी, फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर और बहुत से तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व एक-दूसरे से अलग होते हैं। इसलिए इसमें पाए जाने वाले तत्वों का सही लाभ लेने के लिए इसको अच्छे से पकाना भी आवश्यक है। बहुत से लोग मशरुम को उबालकर और फिर उसे फ्राई करके पकाते हैं। इससे मशरुम का स्वाद तो बढ़ जाता है, लेकिन इस प्रोसेस के दौरान उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसे हल्का सा तलकर और भूनकर ही खाना चाहिए। 

क्या मशरुम तल कर खाना फायदेमंद है?

बरसात के मौसम में कई लोग मशरुम के पकौड़े खाना भी बहुत पसंद करते हैं। तले हुआ मशरुम खाने में बहुत ही स्वाद होता है। परंतु गर्म तेल में मशरुम तलने के कारण इसके पोषक तत्वों पर गहरा असर पड़ता है। स्पेन में ला रियोजा के मशरुम टेक्नोलॉजिकल रिसर्च सेंटर के एक शोध के अनुसार, मशरुम को तलने के दौरान इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स कम हो जाते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मशरुम को तलकर खाने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसलिए मशरुम हमेशा ग्रिल करके या फिर इसे हल्का तलकर ही इसका सेवन करना चाहिए। 

PunjabKesari

क्या मशरुम कच्चा खाना चाहिए?

बहुत से लोग मशरुम को सलाद के तौर पर खाते हैं। परंतु कच्चा मशरुम कच्चा खाने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसमें रेशे होते हैं। यदि इसको कच्चा खाया जाए तो ये गले और स्किन को इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। 

PunjabKesari

दिन में कितना मशरुम सेहत के लिए फायदेमंद होता है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक दिन में कम से कम 100 ग्राम के लगभग मशरुम का सेवन करना चाहिए। 100 ग्राम मशरुम में 22 मात्रा  कैलोरीज पाई जाती है। यदि इससे अधिक मशरुम का सेवन किया जाए तो मोटापा और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

मशरुम खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

स्तन और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव

रिसर्च के अनुसार, यदि नियमित तौर पर सही मात्रा में मशरुम का सेवन किया जाए तो स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का बचाव किया जा सकता है। इसमें एंटी-ट्यूमर, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एंटी-कैंसर पाए जाते हैं। इसके अलावा मशरुम में फेनोलिक यौगिक नाम का पोषक तत्व भी पाया जाता है, जो महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

डायबिटीक मरीजों के लिए फायदेमंद 

रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि मशरुम में एंटी-डायबिटीक गुण पाए जाते हैं , जो आपकी ब्लड में मौजूद शुगर लेवल कम करने में सहायता करते हैं। इसका सेवन करके डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। यदि इसका सेवन डायबिटीज दूर करने वाली बीमारियों के साथ किया जाए तो शरीर में इंसुलिन की मात्रा में बेहतर करने में भी मददगार साबित होती है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे मजबूत 

मशरुम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसमें पॉलीसेकेराइड्स नाम का तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजूबत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा मशरुम में विटामिन-डी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। 

PunjabKesari
 

Related News