26 APRFRIDAY2024 6:21:02 AM
Nari

साइकिल के फायदे तभी होंगे जब फॉलो करेंगे साइकिलिंग का सही तरीका

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Jul, 2020 07:21 PM
साइकिल के फायदे तभी होंगे जब फॉलो करेंगे साइकिलिंग का सही तरीका

कोरोना वायरस के चलते लोगों का रुझान अपनी हेल्थ की ओर गया हैं जो कि बहुत जरूरी भी है वायरस को अपने पर हावी ना होने का बेस्ट तरीका खुद के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाना है। बस इसी सजगता के बीच, आम लोगों से लेकर सेलेब्स स्टार्स में साइकिलिंग का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है बहुत सारे स्टार्स साइकिलिंग करते इन दिनों नजर आ रहे हैं। तभी तो इस कोरोना काल में साइकिल की डिमांड काफी बढ़ गई है। इसका एक बड़ा कारण लॉकडाउन के चलते जिम, क्लब व अन्य फिटनेस सेंटर का बंद होना भी है। बस खुद को फिट रखने के लिए लोग एक बार फिर पुराने हैल्दी लाइफस्टाइल को अपना रहे हैं। 

PunjabKesari

जहां साइकिल का क्रेज बिलकुल खत्म हो गया था वहीं अचानक ही साइकिल की डिमांड तेजी से बढ़ गई है। खबरों की माने तो जितने साइकिल रोज तैयार हो रहे हैं उससे कहीं ज्यादा उसकी बिक्री हो रही है क्योंकि साइकिल के जरिए खुद को फिट रखना सबसे बेस्ट ऑप्शन में से एक है और इसे हर उम्र में चलाना फायदेमंद ही है... लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है...जैसे कि साइकिल का सही तरीका, सही समय आदि 

उम्र के हिसाब से तय करें साइकलिंग का वक्त

10 से 15 साल के बच्चों को 40 से 45 मिनट तक साइकलिंग करनी चाहिए। 18 से 40 साल तक कि उम्र के लोग अपने स्टैमिना के मुताबिक, साइकलिंग कर सकते हैं लेकिन अगर आप एक्सपर्ट की मानें तो आप 45 प्लस को साइकलिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि अक्सर उन्हें घुटनों के दर्द की समस्या हो जाती हैं। 

साइकिलिंग करने का सही तरीका

PunjabKesari

अगर आप वजन कम करने के प्लान बना रहे हैं तो 10 से 15 मिनट से साइकिलिंग की शुरुआत करें। धीरे धीरे टाइमिंग बढ़ाते जाए। 

सिर्फ फिटनेस के लिए साइकिलिंग करने वालों के लिए 25 से 30 मिनट। याद रखे कि शुरुआत में कम साइकिलिंग करें धीरे धीरे स्टेमिना बढ़ता जाएगा। 

कैसी होनी चाहिए डाइट 

साइकिलिंग से बहुत ज्यादा पानी ना पीएं क्योंकि इससे साइकिल चलाने में दिक्कत होगी। आप लंबे समय के लिए साइकिल रेस पर जा रहे हैं तो पानी की बोतल साथ रखें और थोड़ा थोड़ा पानी पी सकते हैं। साइकिलिंग से 30 मिनट बाद कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें। इसके पश्चात आप प्रोटीन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं।

तो चलिए आपको साइकिलिंग के फायदे बताते हैं..लेकिन उससे पहले बताते हैं साइकिल होती कितनी तरह की हैं और कौन सी साइकिल कौन सा फायदा देती है। 

हाइब्रिड साइकिल

इन दिनों हाइब्रिड साइकिल का क्रेज सबसे ज्यादा है, यह देखने में जितनी खूबसूरत दिखती है, चलाने में उतनी ही कंफर्टेबल है। इसे खासतौर पर टूरिंग, रोड और माउंटेन बाइक की विशेषताओं का सामंजस्य स्थापित कर तैयार किया गया है।

 PunjabKesari
हाइब्रिड साइकिल फायदेमंद कैसे?

हाइब्रिड एक फ्लैट और स्ट्रेट हैंडल बार वाली साइकिल है। इसकी सीट को इस तरीके से डिजाइन किया गया है, जिससे राइडर का पोश्चर एकदम सही व कंफर्टेबल रहता है। इसके पतले पहिए और स्मूद टायर, बॉडी पर किसी तरह का दवाब नहीं बनने देते। उभड़-खाबड़ सड़क, पथरीली रोड,पहाड़ी इलाकों में साइकिलिंग के लिए यह परफेक्ट बाइक है।

माऊंटेन बाइक

माउंटेन शब्द से ही क्लीयर हो जाता है कि इस बाइक को स्पेशयिली पहाड़ी रास्तों पर चलाने के लिए बनाया गया है। वैसे तो इसकी संरचना दूसरी साइकिल के जैसे ही होती है लेकिन फीचर थोड़े अलग। इसके टाइयर बड़े होते हैं और पहिए भी आम साइकिल से ज्यादा स्ट्रोंग। वहीं इसमें ब्रेक सिस्टम भी काफी पावरफुल होती हैं। सीधा हेंडल बार्स, लॉअर गियर रेशों पहाड़ी इलाकों का सफर भी स्मूद बना देता है लेकिन जो लोग अपना वजन कम करने में ज्यादा पसीना बहाना चाहते हैं, वह इस सिंपल स्मूद रोड्स पर साइकिल को चलाए तो बेहतर है।  

साइकिलिंग के फायदे

बस यही ना सोचे कि यह वजन घटाने वाले लोग ही साइकिलिंग कर सकते हैं। बल्कि आपकी फुल बॉडी फिटनेस के लिए यह फायदेमंद है। 

1. तनाव रहेगा दूर 

इन दिनों हर कोई तनाव में है कुछ लोग तो इस समय डिप्रैशन के शिकार ऐसे लोगों के लिए साइकिल चलाना बेहद फायदेमंद है क्योंकि साइकिल से मानसिक तंदरुस्ती बनी रहती है। आंकड़ों की मानें तो रोजाना साइकिल चलाने वाले लोगों का दिमागी स्तर आम लोगों की अपेक्षा 15 प्रतिशत ज्यादा बेहतर होता है। शरीर में नए ब्रेन सेल्स बनते हैं।

2. दिल के लिए फायदेमंद 

साइकिल चलाने से दिल की धड़कन तेज होने लगती है जिससे खून का प्रवाह बेहतर होता हैं और बीमारियां खुद-ब-खुद दूर होती है। 

PunjabKesari
3. फेफड़ों की मजूूूबती

जब आप साइकिलिंग करते हैं तो आप सामान्य की तुलना में ज्यादा गहरी सांसे लेते हैं, जिससे फेफड़ों को ताजी हवा मिलती है। जिससे फेफड़ों को मजबूती मिलती हैं। 

4. मांसपेशियों की मजबूती

साइकिल चलाने से पैरों का व्यायाम होता है जो लोग घंटों एक ही जगह पर बैठे रहते हैं उन्हें साइकिलिंग जरूर करनी चाहिए। इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और कमर और टांगों की चर्बी कम होती है। 

PunjabKesari

5. अच्छी भरपूर नींद 

जिन लोगों के नींद नहीं आती उनके लिए भी फायदेमंद है साइकिलिंग। साइकिल तनाव कम करता हैं जिससे खुद-ब-खुद नींद आती है।

6. तनाव से पाएं छुटाकारा 

साइकिल आप और आपके मूड को हेल्दी बनाता है. विभिन्‍न अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से साइकिल चलानेवाले तनाव और अवसाद का शिकार दूसरों की तुलना में काफ़ी कम होते हैं.

7. बढ़ता है स्टैमिना

साइकिलिंग करने से ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त आपूर्ति होती है। इससे आपकी त्‍वचा ज्‍यादा अच्‍छी और चमकदार व यंग दिखती है। आप खुद-ब-खुद महसूस करते हैं कि स्टैमिना बढ़ गया है।

8. डायबिटीज से राहत 

शुगर यानि डाइबिटीज रोगों दिल,त्वचा, आंखे,किडनी ना जाने कितने रोगों के लिए जिम्मेदार है। इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है और इसे कंट्रोल में रखने में साइकलिंग सबसे बेस्ट है क्योंकि साइकिल चलाने से कोशिकाओं में उपस्थित ग्लूकोज कम या फिर समाप्त हो जाता है। फिर रक्त में उपस्थित ग्लूकोज को कोशिकाएं अवशोषित करके उपयोगी ऊर्जा में परिवर्तित कर देती हैं।

nari,PunjabKesari

9. इम्यून पॉवर बढ़ाए

आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो आप इंफेक्शन से भी बचे रहेंगे। शरीर में रक्त संचार होगा। त्वचा व अन्य कोशिकाओं को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। 

10. कैंसर से करें बचाव

कैंसर जैसे बड़े रोगों से बचाने में भी साइकिल बेहद कारगर उपाय सिद्ध हो चुका है। 
विशेषज्ञों के अनुसार, साइकलिंग आंतों के कैंसर के खतरे को कम करती है। इससे दिल की धड़कन बढ़ती है और सांसें तेज चलती हैं।


वहीं इस बात का ध्यान रखें कि साइकिल करते हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाना ना भूलें नहीं तो शरीर में कमजोरी आ जाएगी। 

 

Related News