14 OCTMONDAY2024 7:46:49 PM
Nari

महिला क्रिकेट की शान हरमनप्रीत कौर के नाम दर्ज हैं कई उपलब्धियां, एक बार फिर बनाया महारिकॉर्ड

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Oct, 2024 05:04 PM
महिला क्रिकेट की शान हरमनप्रीत कौर के नाम दर्ज हैं कई उपलब्धियां, एक बार फिर बनाया महारिकॉर्ड

नारी डेस्क: गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने रविवार कोआईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में भारत को नौ रन से हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर की अर्धशतकीय पारी भी मेजबानों के काम नहीं आ सकी।  हरमनप्रीत कौर ने जरूर अर्धशतक लगाया, लेकिन इसके बावजूद टीम के हाथ निराशा ही लगी। 

PunjabKesari
स्मृति मंधाना का तोड़ा रिकॉर्ड

भले ही हरमनप्रीत अपनी टीम को जीत नहीं दिला सकी लेकिन वह महारिकॉर्ड बनाने में कामयाब रही। हरमनप्रीत ने 47 गेंदों में 54 रन बनाए, जिसमें 6 चौके शामिल रहे।  अर्धशतक लगाते ही वह भारत के लिए महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गई हैं। उन्होंने स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हरमनप्रीत ने अभी तक 177 T20I मैचों में 3576 रन बनाए हैं। वहीं मंधाना के नाम 124 T20I मैचों में 3568 रन दर्ज हैं।

 

वनडे में सबसे तेज शतक

इससे पहले भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट जगत में कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2017 के आईसीसी महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों में 171* रनों की नाबाद पारी खेली। यह पारी उनके करियर की सबसे यादगार पारियों में से एक है, और इसने भारत को विश्व कप फाइनल में पहुंचाया। इस पारी में हरमनप्रीत ने केवल 90 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था।

PunjabKesari

वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी

हरमनप्रीत कौर का यह 171 रन का स्कोर महिला वनडे क्रिकेट में  एक भारतीय खिलाड़ी द्वारा खेली गई सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है। इस पारी में उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के लगाए थे, जो किसी भी बड़े मैच के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान था। हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली खिलाड़ी  हैं जिन्होंने T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक बनाया है। उन्होंने 2018 में  महिला टी20 विश्व कप  में न्यूजीलैंड के खिलाफ 51 गेंदों में 103 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

 

अंतर्राष्ट्रीय T20 में सबसे ज्यादा रन

हरमनप्रीत कौर ने T20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी का खिताब भी अपने नाम किया है। उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए एक मजबूत स्तंभ रही हैं। वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 अंतर्राष्ट्रीय T20 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। यह उपलब्धि उन्होंने 2019 में हासिल की थी।

PunjabKesari

BCCI से महिला क्रिकेट में अर्जुन अवॉर्ड


हरमनप्रीत कौर को 2017 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार उन्हें महिला क्रिकेट में उनके उत्कृष्ट योगदान और अद्वितीय प्रदर्शन के लिए दिया गया। हरमनप्रीत कौर ने वनडे और T20 दोनों फॉर्मेट्स में कई शानदार शतक और अर्धशतक बनाए हैं, और वह भारत की प्रमुख बल्लेबाजों में गिनी जाती हैं।  हरमनप्रीत कौर एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक सक्षम गेंदबाज भी हैं। उन्होंने कई मैचों में अपनी ऑलराउंड क्षमताओं का प्रदर्शन किया है और टीम को जीत दिलाई है।

Related News