26 APRFRIDAY2024 11:11:31 PM
Nari

पेरेंट्स की ये आदतें डालती हैं बच्चे पर बुरा असर, अभी से कर लें इनमें बदलाव

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Oct, 2022 11:56 AM
पेरेंट्स की ये आदतें डालती हैं बच्चे पर बुरा असर, अभी से कर लें इनमें बदलाव

बच्चे स्वभाव से बहुत ही कोमल हृदय के होते हैं। वह उन्हीं बातों की जीवन में अपनाते हैं जिन्हें अपने सामने होते हुए देखते हैं। माता-पिता की आदतें बच्चों के जीवन को बहुत ही प्रभावित करती हैं। बच्चे माता-पिता से ही अपने जीवन की कई आदतें सिख लेते हैं। लेकिन वहीं पेरेंट्स की कुछ गलतियां ऐसी भी होती हैं जो माता-पिता पर बुरा असर डालती हैं। इन आदतों के कारण बच्चे जिद्दी, गुस्सैल और डरे हुए स्वभाव के हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को अपनी ये आदतें बदल लेनी चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी आदतें जिनसे बच्चे पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है...

बिना बात के ही गुस्सा करना 

बच्चे नादान होते हैं कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनके लिए माता-पिता का उन्हें डांटना जरुर हो जाता है। लेकिन बिना बात के भी बच्चे पर गुस्सा करना उसके स्वभाव को नेगेटिव कर सकता है। ऐसी परिस्थिति में आपको संयम से काम लेना चाहिए। आप जो भी बातें बोलते हैं उनका बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए अपने गुस्से पर भी नियंत्रित ही रखें। 

PunjabKesari

दूसरे बच्चों से तुलना करना 

बहुत से माता-पिता की आदत होती है कि हर काम के लिए वह अपने बच्चे की तुलना किसी ओर बच्चे से करने लगते हैं। कई बार मेहमानों के आने पर भी उनके सामने बच्चे को अच्छा बोलने लगते हैं। यह बातें भी बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं। पेरेंट्स की इन आदतों से बच्चे अपने आप को दूसरों से कम समझने लग जाते हैं जिसके कारण उनका स्कूल, कॉलेज और जिंदगी के कई सारे पड़ावों पर भी आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। 

हर समय ताने देते रहना 

कई माता-पिता की आदत होती है कि वह अपने बच्चे को दूसरों के बच्चे से भी ऊपर उठते हुए देखना चाहते हैं। इसी के कारण यदि बच्चा कुछ अच्छा भी करता है तो भी उसे बोलते हैं कि इससे और भी अच्छा करके दिखाओ। यह बातें भी बच्चे के दिमाग में गलत प्रभाव डाल सकती है। इन्हीं आदतों के कारण बच्चा कई बार नेगेटिव हो जाता है। इसलिए आप बच्चे की सराहना जरूर करें। उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। स्ट्रिक्ट बनने के चक्कर में आप बच्चे के साथ ज्यादा सख्ती से न पेश आएं। 

PunjabKesari

बच्चे की सराहना न करना 

कई पेरेंट्स बच्चों के काम की सराहना भी नहीं करते। यदि बच्चा कोई एक्टिविटी में हिस्सा लेकर जीत कर आता है तो उसे सराहे जरुर। माता-पिता कई बार मजाक-मजाक में बच्चे की कई आदतें लोगों के सामने बता देते हैं जिसका बच्चों पर बुरा असर भी पड़ सकता है। इससे बच्चे आपसे दूर होने लगते हैं और उनके मन में भी आपके प्रति नफरत पैदा हो सकती है। 

दूसरों के सामने बुराई करना 

माता-पिता अपने बच्चों की कई आदतों को दूसरों के सामने बहुत ही खुश होकर सुनाते हैं। बच्चे की दूसरों के सामने बुराई करते हैं। यह बातें भी बच्चों पर नेगेटिव प्रभाव डालती हैं। इन आदतों से बच्चे चुगलखोर और जिद्दी स्वभाव के हो सकते हैं। उनके व्यवहार में भी इन चीजों के कारण नेगेटिविटी दिख सकती है। 

PunjabKesari

Related News