30 NOVMONDAY2020 1:11:23 AM
Nari

बच्चों को कुकिंग सीखाना बहुत जरूरी मगर इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Sep, 2020 05:07 PM
बच्चों को कुकिंग सीखाना बहुत जरूरी मगर इन बातों का रखें खास ध्यान

महिलाएं तो अपना दिनभर का ज्यादा समय किचन में ही बीताती है। साथ ही बच्चों वाले घर में तो माएं उन्हें खुश करने के लिए कुछ न कुछ बनाती ही रहती है। ऐसे में बहुत से बच्चे होते हैं, जिन्हें किचन में अपनाी मां की हेल्प करना अच्छा लगता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी ऐसी ही सोच रखता है तो उसे तुरंत किचन में एंट्री देने से पहले मां को कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में, किचन में बहुत सारी चीजें ऐसी होती है, जिससे बच्चे को चोट लगने का डर होता है। ऐसे में किचन मे उनकी हेल्प लेने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिसे अपनाकर आप अपने बच्चे को उसकी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कुकिंग सीखा सकते हैं...

ऐसा न हो गैस स्टोर

नए जमाने के चलते नई-नई चीजें इस्तेमाल करने को मिलती रहती है। ऐसे में किचन से जुड़े भी अलग-अलग मशीनें मार्किट में आती रहती है। बात अगर गैस स्टोव की करें तो आजकल ऑटोमैटिक गैस स्टोव आ गए। इसे चलाने के लिए लाइटर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है। माना कि इसने काम को आसान कर दिया है। मगर कहीं गलती बच्चे गलती से किचन में अकेले जाकर इसे चला दें तो इससे उन्हें चोट लगने का खतरा हो सकता है। 

nari,PunjabKesari

गर्म खाना तुरंत स्लैब पर न रखें

अगर आप अपने बच्चे को किचन में काम करना सीखा रहे हैं तो इस चीज का खास ख्याल रखें कि किसी भी गर्म चीज को तुंरत स्लैब पर न रखें। ऐसा करने से बच्चे जल्दबाजी में उसे पकड़ सकते हैं। इससे उनके हाथ जल सकते है।

गैस रेगुलेटर का रखें ध्यान 

वैसे तो बच्चे को कभी भी किचन में न ही अकेला छोडे और न ही भेजें। मगर कही बच्चा अकेला जाता भी है तो उसकी सेफ्टी के चलते पहले से ही गैस रेगुलेटर को बंद रखें। इस चीज को अपनी आदत ही बना लें किचन का काम खत्म कर गैस रेगुलेटर बंद करना है। असल में कुछ बच्चे शरारती होने से उन्हें चीजों को हाथ लगाने की आदत होती है। ऐसे में रेगुलेटर का गलत इस्तेमाल करने से कुछ गलत हो सकता है। 

लाइटर व माचिस को बच्चों की पहुंच से रखें दूर

बच्चे को लाइटर व माचिस देने की गलती न करें। इससे उन्हें चोट लग सकती है। इसलिए बच्चे को किचन में एंट्री देने से पहले लाइटर व माचिस को पहले ही किसी सुरक्षित जगह पर रख दें। 

nari,PunjabKesari

मसाला तैयार करते समय ध्यान 

अक्सर सब्जी का मसाला भूनते समय वह गले व आंखों में लग जाता है। ऐसे में बात अगर बच्चों की करें तो वे बहुत ही नाजुक होते हैं। ऐसे में कभी भी मिर्च या मसाला तैयार करते समय बच्चे को किचन से बाहर भेज दें या फिर उन्हें किचन में अकेले न रहने दें।

किचन को अच्छे से करें साफ 

इस बात का खास ध्यान रखें कि किचन के फर्श पर कुछ गिरा न हो। अगर पानी या तेल गिर भी जाए तो उसे जल्दी ही साफ कर सूखा लें। ताकि बच्चे का पैर फिसल कर वह गिर न जाए। साथ ही बच्चे को भी किचन की सफाई रखने के बारे में सीखाए। 

चाकू का इस्तेमाल न करने दें

अगर आपका बच्चा आपकी हेल्प करना चाहता है तो उसे किचन के छोटे- छोटे काम जैसे कि दाल, चावल निकालना, सब्जियों को धोना आदि का काम दें। उसे चाकू से सब्जी काटने को न दें। इससे बच्चे के हाथ कट जाने का खतरा हो सकता है। साथ ही चाकू, कांटे वाले चम्मच, मिक्सी आदि धारधारी चीजों को बच्चे की पहुंच से दूर रखें।

nari,PunjabKesari

Related News