02 DECWEDNESDAY2020 6:27:20 AM
Nari

इन टिप्स से पाएं किचन में आने वाली बदबू से छुटकारा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Oct, 2020 05:43 PM
इन टिप्स से पाएं किचन में आने वाली बदबू से छुटकारा

खाना बनाते समय बहुत बार मसालों की खुशबू पूरे घर पर फैल जाती है। यह महक हर किसी को पसंद आती है। मगर इसके विपरित खाने के जलने व खराब होने से तेज स्मैल आने लगती है। ऐसे में इस बदबू से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है। मगर फिर भी इन्हें कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा दूर किया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किचन की बदबू से निपटने के कुछ आसान से उपाय...

PunjabKesari

बर्तन को अच्छे से धोएं

जिस भी बर्तन में खाना जला है। उसे तुरंत धों लें। ताकि बदबू न फैले। आप बर्तन को धोने के लिए डिश वॉश के अलावा सिरका, बेकिंग सोडा, नींबू का रस आदि इस्तेमाल कर सकती है। 

किचन के गीले व सूखे कचरे को अलग रखें

अक्सर गीले व सूखे कचरे को एक साथ रखने से भी किचन में बदबू आने लगती है। ऐसे में सब्जियों, फलों के छिलके आदि कचरे को अलग और खराब सब्जी व दाल को अलग डस्टबिन में डालें। 

सिरका और दालचीनी 

इसके लिए एक कटोरी में सिरका और एक टुकड़ा दालचीनी का डालें। फिर उसे किचन के एक कोने में रख दें। इससे कुछ ही घंटों में बदबू दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

नींबू का रस 

एक बाउल में 1 नींबू को काट कर उसका रस डालें। फिर उसमें पानी डालकर मिलाएं। इसे किचन की शैल्फ पर रख दें। इसके अलावा आप इसे फ्रीज में भख सकते हैं। इससे फ्रिज में आने वाली बदबू दूर होगी। 

बेकिंग सोडा

किचन स्लैब गंदी होने पर उसपर बेकिंग सोडा फैला दें। 10-15 मिनट के बाद इसे साफ कर पोंछा लगाएं। इससे स्लैब से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। 

कमरों के दरवाजे बंद 

अक्सर खाना बनाते समय जलने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में  हमेशा घर के बाकी कमरों के दरवाजे बंद करके ही खाना बनाएं। ताकि कुछ खराब होने पर भी उसकी बदबू कमरों तक न पहुंचे। 

Related News