03 JULSUNDAY2022 1:26:03 AM
Nari

ऑफिस संभालने के साथ यूं रखें बच्चे का ध्यान, वर्किंग वुमन के लिए बेस्ट टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Dec, 2021 03:36 PM
ऑफिस संभालने के साथ यूं रखें बच्चे का ध्यान, वर्किंग वुमन के लिए बेस्ट टिप्स

वर्किंग वुमेन का ध्यान आमतौर ऑफिस में बच्चे की ओर रहता है। वे अक्सर बच्चे के खाने, सोने, होमवर्क से जुड़ी बातों को सोचती रहती है। बच्चे घर पर भले ही दादा-दादी के पास हो पर मां का ध्यान उनपर ही रहता है। वे यहीं सोचती हैं कि कहीं बच्चा दादा-दादी या घर के किसी अन्य सदस्य को परेशान ना करें। ऐसे में अगर आप भी वर्किंग वुमेन हैं तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स देते हैं। इसकी मदद से आप अपने बच्चे की अच्छी निगरानी रखने के साथ उसकी रूटीन एकदम सही रख सकती है।

 बच्चों के काम को भागों में बांट लें

आप बच्चों के काम को भागों में बांट सकती हैं। आप चाहें तो सभी काम खुद करने की जगह इसकी जिम्मेदारी घर से अलग-अलग सदस्य पर डाल सकते हैं। आप अपनी सासू मां को बच्चे को भोजन खिलाने और ससुर जी को उसे होमवर्क करने को कह सकती हैं। इसतरह आपका बच्चा घर बुजुर्गों के साथ समय भी बीता पाएंगा और सही निगरानी में भी रहेगा। इसके अलावा आप बच्चे के चाचा और बुआ को बच्चे के खेल से जुड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। इसके साथ ही उन्हें इस बात की निगरानी रखने को कहें कि आपका बच्चा कई घंटों तक टेलीविजन या मोबाइल इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari

pc: freepik

समय निकालकर घर पर फोन करें

आप चाहे जितना भी बिजी हो मगर उसमें से समय निकालकर घर पर एक फोन जरूर करें। इस दौरान बच्चे से बात कर उनका हालचाल पूछें। इससे आपके ऑफिस का काम भी सही से होगा और बच्चे पर आपकी निगरानी भी रहेगी। साथ ही बच्चे को आपका डर भी रहेगा।

पार्टनर की लें मदद

वर्किंग वुमेन से एक साथ घर व ऑफिस संभालना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप इस पर बिना झिझक के पार्टनर की मदद ले सकती है। आप बच्चे को पार्क में घूमने, स्कूल छोड़ने व आने की जिम्मेदारी पति को दे सकती है। इससे आपकी जिम्मेदारी कुछ कम होगी। इसके साथ ही बच्चे-पिता में बॉन्ड स्ट्रांग होगा।

PunjabKesari

pc: freepik

प्यार और आभार भी जताएं

अक्सर पेरेंट्स के वर्किंग होने से बच्चे का उनसे स्ट्रांग रिलेशनशिप नहीं हो पाता है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए बच्चे के लिए कुछ खास कर सकती है। इसके लिए ऑफिस से घर जाते समय बच्चे के लिए चॉकलेट या कोई गिफ्ट ले जाए। आप छुट्टी के दिन फैमिली के साथ घूमना भी प्लान कर सकती हैं। इसके अलावा घर पर ही बच्चे की कोई फेवरेट डिश बना सकती है। वहीं आपकी गैर मौजूदगी में आपकी फैमिली  बच्चे को संभालने का काम करती है। ऐसे में आप परिवार से प्यार व आभार जाहिर करने के लिए उनके लिए भी कुछ खास कर सकती है।

 

 

 

 

Related News