25 APRTHURSDAY2024 10:34:53 PM
Nari

Women's Care: PCOD से परेशान महिलाएं अपनाएं ये Fitness Tips

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 May, 2021 01:40 PM
Women's Care: PCOD से परेशान महिलाएं अपनाएं ये Fitness Tips

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (पीसीओडी) एक हार्मोनल डिसऑर्डर है। यह परेशानी आजकल हर दूसरी महिला को झेलनी पड़ रही है। इसके होने का मुख्य कारण गलत लाइफस्टाइल व खानपान है। इसमें महिला के गर्भाशय में मेल हार्मोन एण्ड्रोजन का लेवल बढ़ने लगता है। इसके कारण ओवरी में छोटे सिस्ट बनने लगते हैं। ऐसे में ये मादा हार्मोन एंडोर्फिन के काम में रुकावट डालता है, जिसकी वजह से अंडाशय चक्र असामान्य होने लगता है। वहीं डेली डाइट व रुटीन में कुछ बदलाव करके इसे 50 प्रतिशत तक ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जातने हैं पीसीओडी के बारे में विस्तार से...

PCOD के लक्षण

. अनियमित पीरियड्स या अधिक ब्लीडिंग होना 
. शरीर पर अधिक बाल आना
. फर्टिलिटी कम होना
. वजन बढ़ना
. पीरियड्स के दौरान दर्द ज्यादा होना 
. गालों या ठोड़ी के पास मुंहासे निकलना
. तेजी से बालों का झड़ना

PunjabKesari

तो चलिए अब जानते हैं इसे कंट्रोल करने के उपाय 

 

शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रखना 

एक बार में पेट भर खाने की जगह पर दिनभर में छोटे-छोटे आहार लें। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। साथ ही आप ओवर ईटिंग से बचेगी। 

रोजाना 10 मिनट रस्सी कूदें

रस्सी कूदना एक असरदार कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे हाथों-पैरों के साथ पूरा शरीर बेहतर तरीके से काम करता है। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। वजन कंट्रोल होने के साथ शरीर का संतुलन बनाएं रखने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें

पीसीओडी से पीड़िट महिलाओं को अपनी डेली में अंडा, मछली, मुर्गी, दालें, ओट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। इससे मैटाबॉलिज्म तेज होगा जो कि पीसीओडी में बेहद फायदेमंद माना जाता है। साथ ही खाने में चीनी और नमक की मात्रा कम करें। 

स्विमिंग करें 

इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए स्विमिंग से भी फायदा मिलता है। इसके लिए रोजाना 30 से 90 मिनट तक तैरानी करना चाहिए। 

मेडिटेशन से मिलेगा फायदा 

तनाव पीसीओडी होने की समस्या होने का एक मुख्य कारण है। ऐसे में इससे बचने के लिए रोजाना 30-30 मिनट तक मेडिटेशन करें। इससे पीसीओडी के लक्षण कम होने के साथ अंदर से खुशी का अहसास होगा। ऐसे में शरीर बेहतर तरीके से काम करेगा।

सैर करें

सैर करना भी एक तरह की एक्सरसाइस होती है। इससे पूरे शरीर में हलचल होती है। ऐसे में पीसीओडी के लक्षण कम होने के साथ वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। 

जिम जाना भी सही 

इस बीमारी पीड़ित महिलाएं जिम ज्वाइंन भी कर सकती है। इनके लिए ट्रेडमिल, एरोबिक एक्सरसाइज और सीढ़ियों पर चलना चाहिए। इन महिलाओं को हफ्ते में करीब 5 दिन 60 मिनट तक एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके साथ ही इससे पीड़ित महिलाओं को लिफ्ट की जगह पर सीढ़ियां इस्तेमाल करना चाहिए। 

योगा रहेगा बेस्ट 

पीसीओडी से राहत पाने के लिए रोजाना कपालभाती, पवनमुक्त आसन, हलासन, धनुरासन, सर्वागासन आदि योगासन करें। इससे गर्भाशय और अंडाशय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही मोटापा, डायबिटीज, अपच जैसी कई समस्याओं से भी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari


 

Related News