20 APRSATURDAY2024 10:23:49 AM
Nari

सारा दिन धूप में घूमकर लाल हो जाती हैं आंखें तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Apr, 2022 05:56 PM
सारा दिन धूप में घूमकर लाल हो जाती हैं आंखें तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

तेज धूप में घूमने या धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से आंखें लाल होने लगती है। इसके अलावा कई बार खुजली या आंखों की रक्त वाहिकाओं में सूजन या इंफेक्शन होने के कारण ये लाल दिखाई देने लगती है। ऐसे में आंखों में जलन, चुभन आदि की समस्या भी सताने लगती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको आंखों के लाल होने के कारण व इससे बचने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं...

आंखों से जुड़ी ये समस्या होने के कारण

. लंबे समय तक धूप में रहना
. गंदगी, धूल, मिट्टी आंखों में चले जाना
. आंखों के आसपास रक्त वाहिकाओं में सूजन
. आंखों को किसी तरह की एलर्जी होना
. बैक्टीरिया या वायरस के कारण आंखें लाल व इनमें सूजन आ सकती है
. सर्दी, जुकाम, फ्लू या बुखार होना
. ड्राई हवा बहना

PunjabKesari

लाल आंखों से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे


आईस पैक

अगर आपकी आंखें लाल हो गई हैं या उनमें जलन व खुजली हो रही हैं तो आप आईस पैक यूज कर सकते हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसे बंद आंखों पर कुछ 3-5 मिनट सेकें। इससे आपकी आंखों की जलन, जुभन, खुजली शांत होगी। आंखों का लालपन और सूजन की समस्या से भी राहत मिलेगी।

खीरा

आप आंखों से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए खीरे को गोल स्लाइस में काटकर बंद आंखों कुछ देर तक रखें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराएं। खीरे में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज ब्लड वेसल्स में आई सूजन को कम करने आंखों का लालपन दूर करेंगे।

PunjabKesari

शहद और दूध

आप आंखों के लाल होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद और दूध का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच ठंडा दूध, शहद लें। इसके बाद कॉटन पैड को मिश्रण में डुबोकर बंद आंखों पर 5-10 मिनट तक रखें। इसके बाद गीले कपड़े या ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करने से आपको आराम महसूस होगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का पौधा तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में अगर यह आपके घर पर भी है तो आप इससे सूजी हुई आंखें, आंखों में जलन, दर्द, लाल होने आदि की समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी में ब्लेंड करें। फिर इसे 2 घंटा फ्रिज में रख दें। बाद में कॉटन वूल को मिश्रण में डुबोकर बंद आंखों पर 10 मिनट तक रखें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण लाल आंखों से जुड़ी समस्या से आराम दिलाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

आलू

आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आप आलू भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण आंखों के आसपास की ब्लड वैसेल को सिकोड़ने में मदद करते हैं। इसतरह इससे आंखों की जलन, चुभन, आंखों का लाल होना आदि से आराम मिलता है। इसके लिए आलू को पतला और गोल काट बंद आंखों पर 10 मिनट तक रखें। दिन में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होगा।

 

Related News