29 APRMONDAY2024 2:05:20 AM
Nari

सनटैन के कारण स्किन हो गई है बदरंगी तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Sep, 2021 03:49 PM
सनटैन के कारण स्किन हो गई है बदरंगी तो क्या करें?

सूरज के संपर्क में आने से न केवल त्वचा पर टैनिंग होती है बल्कि इससे काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। हानिकारक यूवी किरणें त्वचा की नमी छीन लेती है, जिससे स्किन काली-पीली और सुस्त दिखने लगती हैं। अगर आप भी धूप से होने वाली प्रॉब्लम्स को लेकर परेशान है तो टेंशन ना लें क्योंकि आयुर्वेद में हर चीज का समाधान है। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे सनटैन की समस्या हमेशा की लिए दूर हो जाएगी और स्किन भी ग्लो करेगी।

नींबू का रस और शहद

ताजा नींबू के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं। फिर 30 मिनट बाद इसे माइल्ड क्लींजर या फेशवॉश से चेहरा साफ कर लें। इसके अलावा नींबू के रस में चीनी मिलाकर स्क्रब करने से भी सनटैन की समस्या दूर हो जाएगी। नींबू के रस में ब्लीचिंग इफेक्ट होते है, जो सनटैन को रिमूव करने में मददगार है।

PunjabKesari

कोकोनट मिल्क

कोकोनट मिल्क में रूई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए। इसके बाद इसे माइल्ड क्लींजर से धो लें। पौष्टिक और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर कोकोनट मिल्क सनटौन रिमूव करने के साथ त्वचा की खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करता है।

ओटमील और छाछ

2 चम्मच ओट्स या ओटमील को 1/2 कप पानी में 5 मिनट के लिए भिगो दें। इसमें 2-3 चम्मच ताजा सादा छाछ और शहद मिलाकर पीस लें। इसे चेहरे, गर्दन, बाहों और टैनिंग वाले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से सनटैन निकल जाएगी और स्किन ग्लो करेगी।

PunjabKesari

खीरे का रस

एक खीरे को कद्दूकस करके रस निकाल लें। एक कॉटन बॉल की मदद से खीरे के रस को प्रभावित एरिया पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। नियमित ऐसा करने से भी सनटैन रिमूव हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी पैक

मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल, चंदन, हल्दी, टमाटर का रस, नीबू का रस, दूध या शहद मिला कर प्रभावित एरिया पर लगाएं। सनटैन के अलावा यह ब्राइटनिंग फेस पैक त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग भी बनाएगा।

PunjabKesari

Related News