15 JULWEDNESDAY2020 4:40:28 AM
Nari

Coronavirus: रेस्‍टोरेंट में खाना खतरनाक, जानिए 5 बड़े कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2020 10:42 AM
Coronavirus: रेस्‍टोरेंट में खाना खतरनाक, जानिए 5 बड़े कारण

भले ही लॉकडाउन खत्‍म और रेस्‍टोरेंट खुले चुके हो लेकिन कोरोना वायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। इतने लंबे समय से अपने रेस्टोरेंट का खाना खाने के लिए तरस रहे लोग काफी खुशी महसूस कर रहे होंगे लेकिन रेस्टोरेंट में की गई आपकी एक लापरवाही इसे दुख में भी बदल सकती है। ऐसे में अगर आप भी अपने पसंदीदा रेस्‍टोरेंट में खाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो सतर्क रहें। सिर्फ मास्क लगाना, स्वच्छता व सोशल डिस्‍टेंसिंग की जांच ही सुरक्षा का पैरामीटर नहीं हैं। रेस्टोरेंट में कई अन्य जोखिम भी होते हैं, जो आपको इस वायरस का शिकार बना सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कोरोना वायरस के दौरान रेस्‍टोरेंट में खाने के 5 जोखिम

कई लोगों द्वारा छुआ गया कटलरी व अन्य सामान

भले ही आप रोस्टोरेंट में हाथों को सैनेंटाइजर करके अंदर जाए दरवाजे को ना छुएं वगैरह। मगर, रेस्टोरेंट के फर्नीचर, कटलरी, मेन्यू कार्ड, टेबलक्लॉथ, नैपकिन आदि, जिन्हें कई लोगों ने छुआ होता है उसपर भी वायरस हो सकता है। अगर उनमें वायरस हुआ तो आपकी 3 महीने की मेहनत खतरे में पड़ सकते हैं।

Restaurants, bars lead the way | Northwest | lmtribune.com

कोरोना के छिपे हुए खतरे

हाल ही में भारत के अलावा अन्य देशों में ऐसे 80% ऐसे केस आए हैं, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिख नहीं रहे हैं। ऐसे में अगर आप जाने-अनजाने उनसे संपर्क में आते हैं तो यह वायरस आप में भी आ सकता है इसलिए कोरोना के छिपे खतरे अधिक खतरनाक हैं। 

अजनबियों के संपर्क में आना

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखना जरूरी है। मगर, रेस्टोेरेंट में वेटर आपके पास आएगा, जो आपको खतरे में डाल सकता है। ऐसे में टेकआउट या होम डिलीवरी का विकल्प चुनना बेहतर है।

सार्वजनिक स्थानों पर एयर-कंडीशनर है खतरनाक

शोधर्कताओं के मुताबिक, वायरस के एरोसोल ऐसे वातावरण में हवा में हो सकते हैं जो एयर कंडीशनर की हवा के जरिए आपको टार्गेट कर सकते हैं। फिलहाल एयर-कंडीशनर का बंद रहना ही अच्छा है। ऐसे में अगर किसी रेस्टोरेंट में एसी चल रहा हो तो वहां ना जाएं।

Riskiest to least risky activities during the pandemic, ranked ...

क्या रेस्‍टोरेंट सभी नियमों का पालन कर रहा है?

कोई भी इस बात की गंरटी नहीं दे सकता है कि रेस्टोरेंट में काम करने वाले सभी वर्कर्स नियमों का सही तरीके से पालन कर रहें होंगे। अगर एक भी कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी तापमान की जांच करने से चूक गए या वो सभी नियमों का पालन नहीं कर रहा तो आप खुद सोच सकते हैं कि क्या होगा।

फूड डिलीवरी भी नहीं सुरक्षित

अगर आपको लगता है कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना आपको इस वायरस से बचाए रखेगा, तो यह सच नहीं है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान बाहर फूड डिलीवरी भी असुरक्षित है।  आप यह नहीं देख सकते कि रेस्‍टोरेंट खाना पकाने व फूड डिलीवरी के दौरान स्वच्छता मानकों का ध्‍यान रख रहा है या नहीं।

food delivery: Post-corona outbreak, restaurants get creative with ...

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए हम तो आपको यही सलाह देंगे कि घर में रहें और सुरक्षित रहें। अगर आपका जंक फूड खाने का मन कर रहा है तो आप उसे ऑनलाइड देखकर घर पर ही बनाएं। आपकी सुरक्षा आपके ही हाथों में हैं इसलिए खुद को सुरक्षित रखें।
 

Related News