Twitter
You are hereNari

पीरियड्स के दौरान निकलते है रक्त के थक्के, जानिए इनका फायदा है या नुकसान

पीरियड्स के दौरान निकलते है रक्त के थक्के, जानिए इनका फायदा है या नुकसान
Views:- Sunday, January 14, 2018-10:56 AM

पीरियड्स की समस्या : पीरियड्स के दौरान निकलते है रक्त के थक्के, जानिए इनका फायदा है या नुकसान महिलाओं को हर महीने पीरियड्स से होने वाली दर्द से गुजरना पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं इस समय के दौरान खुद को काफी कमजोर और स्वभाव से चिड़चिड़ी महसूस करती हैं क्योंकि ब्लीडिंग व दर्द उन्हें थकान देता है। वहीं ज्यादा ब्लीडिंग से शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। कुछ महिलाओं को चक्कर व उल्टी जैसे दिक्कतें भी आने लगती हैं। अकसर महिलाएं पीरियड्स के दौरान होने वाले खून के बहाव पर ध्यान नहीं देती जो कि गलत है।

PunjabKesari

इन दिनों ब्लीडिंग खुलकर होनी चाहिए लेकिन अगर बहुत ज्यादा रक्त बहना भी सही नहीं हैं क्योंकि इससे शरीर में आयरन व अन्य तत्वों की कमी हो सकती हैं। कुछ महिलाओं के रक्त के थक्के यानी की ब्लड क्लॉट बनकर निकलते हैं। घबराइए मत यह एक सामान्य प्रक्रिया है, जिससे डरने वाली कोई बात नहीं है। पीरियड्स के दिनों में गर्भाशय के अंदर की परत टूटकर बाहर निकलती है जिससे रक्त बहने लगता है लेकिन ज्यादा खून बहना अच्छा नहीं है।

PunjabKesari

दरअसल, विटामिन K और फाइब्रिनोजन प्रोटीन चोट लगने पर खून को जमाना शुरू कर देता है, उसी तरह जब पीरियड्स आते हैं तो यह खून जमने लगता है ताकि शरीर से ज्यादा खून बाहर न निकले इसलिए रक्त के थक्के बन कर निकलना अच्छी बात हैं। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इन थक्कों का साइज क्या है। अगर थक्के आसानी से बाहर निकल रहे हैं तो ठीक हैं लेकिन अगर इन थक्कों को बाहर निकलते समय दर्द हो रहा हैं तो समझ लें इनका साइज बढ़ गया हैं। यह ज्यादातर उन महिलाओं को होता है कि जिनके गर्भाश्य में गांठ या कोई और समस्या होती है जिसके कारण और बड़े- बड़े रक्त थक्के बनने लगते हैं एेसा होने पर डॉक्टरी चेकअप जरूर करवाएं ।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI AP

Latest News