25 APRTHURSDAY2024 11:12:21 PM
Nari

इन्हीं 5 कारणों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे पर नहीं दिखा पाते अपना असर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Aug, 2020 06:16 PM
इन्हीं 5 कारणों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे पर नहीं दिखा पाते अपना असर

अपनी स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदते समय लड़कियां उस चीज के बारे में सब कुछ पता करना सही समझती है। असल में, सभी की स्किन टाइप अलग-अलग होने से क्रीम, लोशन और सीरम में पाएं जाने वाले तत्व सभी की स्किन पर अलग- अलग असर करते हैं। एक अच्‍छा स्किन केयर प्रोडक्‍ट त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने का काम करता है। मगर बहुत बार अच्छा प्रोडक्ट खरीदने के बाद भी वह चेहरे पर बेअसर साबित होता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 5 ऐसी वजह है जिनकेे कारण स्किन केयर प्रोडक्ट स्किन पर काम करना बंद कर देते हैं। तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में...

एक्सपायरी डेट न देखना

खाने की चीजों के साथ स्किन केयर प्रोडक्ट्स की भी एक्सपायरी डेट होती है। इसतरह एक समय के बाद ब्यूटी प्रोडक्ट्स खराब होने लगते हैं। ऐसे में इन प्रोडक्ट्स को यूज करने से स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी किसी चीज को खरीदने और इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चैक करें। 

nari,PunjabKesari

ब्यूटी प्रोडक्ट को न बदलना

अक्सर हम जो चीजें इस्तेमाल करते हैं। हमारी स्किन को उसकी आदत हो जाती है। ऐसे में कई बार वो क्रीम या लोशन स्किन पर अच्छे से काम करना बंद कर देती है। ऐसे में हर थोड़े- थोड़े समय के बाद स्किन प्रोडक्ट बदलने चाहिए। ताकि स्किन हैल्दी और ग्लोइंग रहें। 

गलत जगह पर स्किन केयर प्रोडक्ट्रस रखना

स्किन प्रोडक्ट्स को संभालने में लापरवाही करने से भी वे काम करना बंद कर देते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खासतौर पर सूरज की रोशनी में रखने से बचना चाहिए। असल में इसमें पाएं जाने वाले तत्व धूप के कारण खराब हो जाते हैं। ऐसे में ही बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने की जरूरत होती है। नहीं तो इनमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट गुण खत्म होने का खतरा रहता है। 

nari,PunjabKesari

सही समय पर क्रीम न लगाना

सभी स्किन केयर प्रोडक्ट्स एक समय में ही लगाने वाले नहीं होते हैं। ऐसे में किसी क्रीम दिन में तो कोई क्रीम रात को लगाने वाली होती है। ऐसी बहुत सी क्रीम या लोशन होते हैं जो रात को लगाने से ज्यादा असर करते हैं। अगर इसे दिन के दौरान इस्तेमाल किया भी जाएं तो इसका स्किन पर कोई खास असर नहीं हो पाता है। इसी तरह बात अगर सनस्क्रीन लोशन की करें तो इसे कुछ घंटों बाद दोबारा चेहरे पर लगाना पड़ता है। मगदर लोग इसे 1 बार लगाकर भूल जाते हैं। 

 हार्मोनल चेंज 

अक्सर शरीर में होर्मेनल परिवर्तन होने से स्किन पर प्रोडक्ट्स असर नहीं करते हैं। ऐसे में स्किन रूखी, सुखी, बेजान और काली पड़ने लगती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन भी अपने नेचुरल ग्लो खोने लगी है। चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल्स, दाग-धब्बें और ऑयल जमा होने लगा है तो ऐसे में आपको अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बदलने की जरूरत है। इसके साथ ही हार्मोनल परिवर्तन को ठीक करने के लिए अपनी डाइट का भी खास बदलाव लाने की जरूरत है। 
 

Related News