29 APRMONDAY2024 4:02:46 PM
Nari

गरबा बना मौत का कारण, खेलते हुए 24 घंटे में Heart Attack से गई 10 लोगों की जान

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Oct, 2023 11:00 AM
गरबा बना मौत का कारण, खेलते हुए 24 घंटे में Heart Attack से गई 10 लोगों की जान

नवरात्रि का पावन त्योहार किसी के लिए मातम बन जाए यह किसी ने सोचा नहीं होता लेकिन कुछ ऐसा ही माहौल गुजरात में बना है। यहां गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक आने से 17 साल के एक और लड़के की मौत हो गई। बीते हुए 24 घंटे में गरबा के दौरान हार्ट अटैक आने के कारण ही 10 लोगों के मौत हो गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो गरबा खेलने के दौरान 17 साल के युवक वीर शाह नाम के लड़के  को दिल का दौरा पड़ा और उसके नाक से खून बहने लगा। हार्ट अटैक आने के तुरंत बाद उसे अस्पताल भी ले जाए गया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

24 घंटे में 10 लोगों की मौत 

गुजरात में इन दिनों गरबा जोरों शोरों से मनाया जा रहा है। हालांकि इस दौरान गरबा खेलते हुए युवाओं को हार्ट अटैक आने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। बीते 24 घंटे में अलग-अलग जगहों पर कुल 10 लोगों की मौत हो चुकी है। नवरात्रि के 6 दिनों में 108 इमरजेंसी एंबुलेंस को 521 कॉल्स सिर्फ हार्ट से जुड़े मामलों के लिए सांस फूलने की समस्या के लिए आए हैं। वीर शाह की मौत से पहले अहमदाबाद के 24 साल के युवक की गरबा खेलते समय अचानक गिरने से मौत हो गई थी। 

PunjabKesari

हार्ट अटैक आने के कारण 

इन दिनों युवाओं में हार्ट अटैक आने के कई कारण हो सकते हैं। डॉक्टरों की मानें तो कम पानी का सेवन, असंतुलित नमक का इस्तेमाल, ब्लड प्रेशर, नींद की कमी और अनुवांशिक समस्याओं का कारण हार्ट अटैक की समस्या होती है। गरबा खेलते समय हार्ट अटैक की समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर्स ने कहा कि - गरबा खुली जगह पर खेलना चाहिए और आयोजन अपने स्टाफ को सीपीआर की ट्रेनिंग दें। उन्होंने कहा कि गरबा के आयोजन स्थल पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहनी चाहिए और हार्ट की समस्या, डायबिटीज या ब्लड प्रेशर वालों को लंबे समय तक नहीं खेलना चाहिए। 

हार्ट अटैक के लक्षण 

हार्ट अटैक के दौरान सीने में दर्द की जगह गर्दन और जबड़े में दर्द हो सकती है। यह दर्द काफी तेज और देर तक हो सकते हैं। इसके अलावा हार्ट अटैक के मामलों में ठंड लगना, पसीना आना, पेट में दर्द, चक्कर, सांस लेने में तकलीफ, मितली, ज्यादा थकान महसूस होना जैसे लक्षण भी दिखते हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें बचाव? 

. स्ट्रेस कम लें। 

. बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करें। 

. वजन कंट्रोल में रखें। 

PunjabKesari

. शुगर नियंत्रण में रखें। 

. वॉक और हल्की एक्सरसाइज रुटीन में शामिल करें। 

. खाने में फल, सलाद और सब्जियां का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। 

PunjabKesari

. इसके अलावा समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहें जिससे कोलेस्ट्रॉल, शुगर, वजन, लीवर की कंडीशन के बारे में यदि आपको पता होगा तो आप समय रहते ही समस्या कंट्रोल कर सकेंगे। 

Related News