08 AUGMONDAY2022 10:29:29 PM
Nari

क्या आप भी करती हैं Dry Shaving? हो जाएं सावधान, स्किन पर भारी पड़ेगा ये प्रोसेस

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 24 Apr, 2021 06:00 PM
क्या आप भी करती हैं Dry Shaving? हो जाएं सावधान, स्किन पर भारी पड़ेगा ये प्रोसेस

लड़कियां अनचाहे बालों को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं इसलिए इन्हें हटाने के लिए शेविंग रेजर या वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लड़कियां समय बचाने के लिए रेजर का इस्तेमाल करती हैं। मगर, रेजर का इस्तेमाल करते समय लड़कियां कुछ ऐसी गलतियां कर देती है, जो नुकसान पहुंचा सकती हैं। अक्सर देखा जाता है जल्दी में जल्दी में लड़कियां ड्राई शेविंग यानि बिना साबुन या शेविंग क्रीम के हेयर रिमूव करती हैं जो त्वचा के लिए बिल्कुल सही नहीं। ऐसे में आज हम आपको ड्राई शेविंग से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे जिसे जानना बेहद जरूरी है। 

कट सकती है त्वचा 

शेविंग करते समय जेल और क्रीम का इस्तेमाल इस प्रोसेस को स्मूद बनाता है। साथ ही क्रीम व जेल त्वचा पर एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करती है जो रेजर के ब्लेड से स्किन को बचाती है। मगर, ड्राई शेविंग करने से स्किन सीधे ब्लेड के संपर्क में आ जाती है। जिससे त्वचा कट जाती है या रेशिज होने की समस्या हो जाती है। 

PunjabKesari

रूखी हो सकती है त्वचा 

शेविंग त्वचा से अनचाहे बाल तो हटाता ही है साथ में स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम भी करती है। इसके अलावा शेविंग से स्किन ड्राई भी हो जाती है जिस वजह से खुजली व जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए ड्राई शेविंग करने से बचें। हमेशा शेविंग क्रीम और जेल के साथ ही अनचाहे बालों को हटाएं। शेविंग के बाद मॉइस्चराइजर लगाना बिल्कुल न भूलें। 

दर्दनाक साबित हो सकता है प्रोसेस

बेशक रेजर से अनचाहे बालों को हटाने का प्रोसेस पेनलेस होता है। मगर, जल्दबाजी में की गई शेविंग प्रोसेस दर्दनाक साबित हो सकता है। मार्केट में 2 तरह के रेजर मिलते हैं इलेक्ट्रिक और मैन्युअल रेजर। अगर आप इलेक्ट्रिक रेजर का यूज कर रहे हैं तो इसे अपनी स्किन के अनुसार ही चुनें क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है। वहीं, मैन्युअल रेजर यूज करते समय साथ में मॉइस्चराइज़र क्रीम या जैल लगानी होगी क्योंकि ड्राई स्किन पर रेजर करने से खरोंच और कट लग सकते हैं।

PunjabKesari

शेविंग करते समय सावधानी

1. शेविंग करने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे स्किन नर्म हो जाती है और बाल आसानी से निकल जाते हैं।

2. त्वचा पर पहले थोड़ा-गर्म पानी छिड़के और फिर शेविंग क्रीम या जैल लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे स्किन नरम हो जाएगी और बाल आसानी से निकल जाएंगे।

3. रेजर हमेशा बालों के बढ़ने की दिशा में करें। उदाहरण के लिए बाल नीचे की ओर बढ़ते हैं तो रोजर ऊपर से नीचे की तरफ यूज करें।

4. रेजर ब्लेड को हल्का दवाब दें क्योंकि ज्यादा जोर या जल्दबाजी में कटने की संभावना रहती है।

5. रेजर को बार-बार बदलें नहीं तो चकत्ते व इंफेक्शन हो सकता है। ध्यान रखें कि अपना रेजर किसी के साथ शेयर ना करें।

6. बिकिनी और प्यूबिक एरिया के लिए रासायनिक हेयर रिमूवर यानि डिप्लॉयरी बिल्कुल परफेक्ट है क्योंकि इससे बाल आसानी से साफ हो जाते हैं।

PunjabKesari

Related News