19 APRFRIDAY2024 5:33:09 PM
Nari

Ayurvedic Tips: सुबह या रात, क्या आप जानते हैं केला खाने का सही समय?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jul, 2019 09:19 AM
Ayurvedic Tips: सुबह या रात, क्या आप जानते हैं केला खाने का सही समय?

हर मौसम में आसानी से मिलने वाला केला खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन वजन बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से भी बचाता है। मगर इसका आपका आपको तभी मिलेगा और जब आप इसे सही तरीके व समय पर खाएंगे। जी हां, आयुर्वद के अनुसार केला खाने का भी एक उचित वक्त और तरीका होता है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

 

केला खाने का सही समय

आयुर्वेद की मानें तो केला खाने का बेस्ट टाइम सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक होता है। केले का सेवन सुबह नाश्ते में करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे खाली पेट ना खाएं। दरअसल, हाई मैग्नीशियम फूड्स होने के कारण इसे खाली पेट खाने से खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बिगड़ जाती है। अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें।

PunjabKesari

इस समय ना करें सेवन

कुछ लोग रात के समय केला खाना पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन सिर्फ सुबह व दोपहर तक ही करना चाहिए। शाम या रात को इसका सेवन करने से आपको खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही रात में केला खाने से नींद भी नहीं आती क्योंकि रात में यह अच्छी तरह डाइजेस्ट नहीं होता, जिससे पेट भी खराब होता है और नींद भी खलल पड़ता है।

केला खाने का सही तरीका

अगर आप केले के साथ ड्राई फ्रूट्स या दूसरे फल जैसे सेब या अनार भी मिक्स करके खाएंगे तो आपको इसका ज्यादा फायदा मिलेगा। वहीं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा जो लोग वजन घटाना चाहते हैं तो वो इसका शेेक बनाकर पी सकते हैं। दरअसल, इससे पेट भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वेट लूज करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

इन महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन

शोध के अनुसार, केला उन महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो बहुत मसालेदार स्ट्रीट फूड खाती हैं। मगर इसे रात में नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह पेट में अल्सर बनाने और हार्ट बर्न करने का काम करता है। आप सुबह नाश्ते या दोपहर को इसका सेवन कर सकती हैं।

चलिए अब हम आपको केला खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

मिलती है एनर्जी

सुबह 1 खाना खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है, जिससे आप फ्रैश फील करते हैं। साथ ही इससे रात में नींद भी अच्छी आती है।

वजन घटाने में मददगार

एक केले में सिर्फ 105 कैलोरी होती है। आप ब्रेकफास्ट में 2 केले और 1 कप स्किम्ड मिल्क ले सकती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

डाइजेशन

केले में पाए जाने वाले फाइबर से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही इससे आपको पेट से जुड़ी प्रॉब्लम और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

हेल्दी हार्ट

केले में भरपूर फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी की मात्रा होती है। रोज 1 केले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

डिप्रेशन से राहत

मानसिक तनाव को दूर करने में केला बहुत फायदेमंद है। इसमें ट्रीप्टोफन(Tryptophan) नाम का तत्व पाया जाता है। खाना खाने के बाद रोजाना केले का सेवन करने से तनाव दूर रहता है।

PunjabKesari

वजन बढ़ाए

वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज 2-3 केले खाने से या इसका शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए केले का किसी भी रूप में सेवन जरूर करना चाहिए।

यादाशत बढ़ाए

केला विटामिन बी 6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है। इसके अलावा याददाश्त और दिमाग तेज करता है।

व्हाइट डिस्चार्ज में फायदेमंद

केला और दूध की खीर को सुबह या शाम खाने से व्हाइट डिस्चार्ज से आराम मिलता है। इसके अलावा व्हाइट डिस्चार्ज को दूर करने के लिए आप दूध, केला और शहद को मैश करके भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News