30 APRTUESDAY2024 1:47:05 PM
Nari

Pitru Paksha में भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, पितृ हो जाते हैं नाराज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Sep, 2023 06:04 PM
Pitru Paksha में भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, पितृ हो जाते हैं नाराज

हिंदू धर्म में पितृपक्ष का विशेष महत्व है। इस समय दान करने से 100 गुना फल मिलता है। लेकिन पितृपक्ष में दान आदि के कार्य करते हुए कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं पितृपक्ष में किन चीजों का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके पितर आपसे नाराज हो सकते हैं...

तेल

पितृ पक्ष में तेल का दान नहीं करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष में तेल का दान करने से आपके पितर आपसे नाराज हो सकते हैं। खासकर के सरसों के तेल का दान तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

कपड़े

पितृ पक्ष में हमेशा नए कपड़े दान करें। अपने पुराने और बेकार कपड़े किसी को भी दान में नहीं देना चाहिए।

जूते- चप्पल

जूते- चप्पल का भी दान न करें क्योंकि इस तरह का दान करने से व्यक्ति पर राहु दोष और पितृदोष लगता है। इससे आपकी तरक्की में बाधा पैदा हो सकती है।

PunjabKesari

ना करें ऐसे अन्न का दान

पितृ पक्ष में अन्न का दान करना बहुत शुभ माना गया है। इसे महादान भी कहा जाता है। लेकिन कभी भी को भी अपना जूठा खाना तो बिल्कुल भी न दें। हमेशा शुद्ध खाना दान करें इससे पितर खुश होते हैं।

बर्तन दान

पितृपक्ष में कई लोग बर्तन का दान करते हैं, लेकिन इस बात का ख्याल रखें की आप लोहे के बर्तन का दान न करें। लोहे के बर्तन का दान करने से पितर आपसे नाराज हो सकते हैं और आप पर पितृदोष लग सकता है।

PunjabKesari

काले कपड़े

पितृपक्ष के दौरान व्यक्ति को काले रंग के कपड़े किसी को भी दान नहीं देने चाहिए। पितृपक्ष में सफेद रंग के कपड़े व्यक्ति को दान करें।


 

Related News