20 APRSATURDAY2024 8:19:19 AM
Nari

World Water Day: कम पानी पीने से बढ़ सकता है इन समस्याओं का खतरा, अभी से हो जाएं सावधान

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Mar, 2023 10:47 AM
World Water Day: कम पानी पीने से बढ़ सकता है इन समस्याओं का खतरा, अभी से हो जाएं सावधान

स्वस्थ जीवन के लिए पानी बहुत ही आवश्यक है। समय और जरुरत के अनुसार, पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। वहीं गर्मी के दिनों में पानी की कमी के कारण शरीर मेंओवर हीटिंग, उल्टी, दस्त जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसके अलावा इसकी कमी के कारण कब्ज, किडनी में स्टोन भी हो सकता है। पानी के महत्व को बताने और भविष्य में इसे बचाने के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व वाटर दिवस मनाया जाता है। पानी सिर्फ साफ-सफाई और पशुओं-पौधों ही नहीं बल्कि मानव के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही आवश्यक है। शरीर में पानी की कमी होने से इन बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं शरीर में पानी की कमी के कारण किन बीमारियों का खतरा होता है...

जोड़ों में दर्द 

एक शोध के अनुसार, विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए हाइड्रेशन बहुत ही आवश्यक है। हाइड्रेशन होने के कारण शरीर में सूजन भी नहीं होती। इसके अलावा पानी में श्लेष द्रव नाम का तत्व पाया जाता है जो जोड़ों को चिकनाई देता है। पानी की कमी होने से जोड़ों में समस्या आ सकती है जिसके कारण दर्द हो सकता है।

PunjabKesari

मोटापा 

कम पानी पीने से शरीर में मोटापा भी बढ़ सकता है क्योंकि जब हम कोई चीज ठीक मात्रा में खाते हैं और पानी नहीं पीते तो इससे हर समय भूख जैसा महसूस होता रहता है। जिसके कारण कई बार हम लोग ज्यादा खाना खा लेते हैं। ज्यादा खाना-खाने के कारण शरीर में मोटापे भी बढ़ सकता है। 

मुंह से बदबू 

कम पानी पीने या फिर पानी की कमी के कारण मुंह में बदबू आ सकती है। क्योंकि कम पानी पीने से मुंह सूखने लगता है जिसके कारण मुंह में गंदे बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं और मुंह में दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 

PunjabKesari

यूटीआई की समस्या 

इसके अलावा पानी की कमी के कारण यूटीआई जैसी समस्या भी हो सकती है क्योंकि पानी कम पीने के कारण किडनी अच्छे से कार्य नहीं कर पाती। जिससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते इसके कारण किडनी भी ठीक से कार्य नहीं कर पाती। किडनी के अच्छे से कार्य न कर पाने के कारण यूरिन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा यूरिन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है। 

चेहरे पर मुहांसे 

कम पानी पीने के कारण स्किन का ग्लो भी  जा सकता है। डिहाइड्रेशन के कारण चेहरे पर मुहांसे की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना जरुरी है। कम पानी पीने के कारण चेहरा थका हुआ भी दिखता है। पानी स्किन को हाइड्रेट रखता है और त्वचा का ग्लो भी बना रहता है।

PunjabKesari


 

Related News