20 AUGSATURDAY2022 8:47:36 AM
Nari

DIY Rakhi Ideas: बाजारी नहीं घर की बनी राखी से सजाएं भाई की कलाई

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Jul, 2022 01:35 PM
DIY Rakhi Ideas: बाजारी नहीं घर की बनी राखी से सजाएं भाई की कलाई

रक्षा बंधन भाई-बहनों का पवित्र त्योहार होता है। इस साल राखी का त्योहार 11 अगस्त को पढ़ रहा है। हर साल सावन महीने की पूर्णिमा की तिथि के दिन यह त्योहार मनाया जाता है। रक्षाबंधन के त्योहार में शुभ मूहूर्त का भी बहुत विशेष ध्यान दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि राखी के त्योहार को मूहुर्त के साथ मनाने से अच्छा फल मिलता है। आप भाई को इस साल घर में बनी राखी पहना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने भाई के लिए घर पर राखी तैयार कर सकते हैं...

ईयर बड्स से बनाएं राखी 

आप घर में बनी राखियों से भी भाई की कलाई सजा सकते हैं। घर पर पड़ी बेकार चीजों का इस्तेमाल करके क्रिएटिव और यूनिक राखियां तैयार कर सकते हैं। अलग-अलग डिजाइन के साथ आप ईयर बड्स से राखी बना सकते हैं। 

PunjabKesari

मोली और धागे से बनाएं राखी 

मोली और धागों से आप क्रिएटिव राखियां बना सकते हैं। मोली का थोड़ा सा मोटा काट लें। फिर इसमें सुंदर मोती पिरो लें। मोली की राखी को और भी ज्यादा सुंदर बनाने के लिए कागज से बने फूल भी राखी पर लगा सकते हैं। कागज के फूल आप चावलों के साथ डैकोरेट कर सकते हैं। इसके साथ आप शादी के कार्ड पर बनी गणेश जी की तस्वीर के साथ राखी और भी अच्छे से सजा सकते हैं। गणेश जी की तस्वीर के साथ राखी शुभ भी हो जाएगी। 

PunjabKesari

सिल्वर की राखी 

आप सिल्वर की राखी भी अपने भाई के लिए बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप बाजारी एल्युमिनियम और पीतल के फूल इस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। फूलों को आप अपने पंसदीदा डिजाइन के साथ गूंथ कर अपनी राखी के ऊपर लगा सकते हैं। यह  डैकोरेटिव राखी आपके भाई की कलाई को चार-चांद लगा देगी। 

PunjabKesari

ऊन की राखी 

आप ऊन से भी क्रिएटिव राखी घर पर बना सकते हैं। ऊन पर आप छोटे-छोटे फूल और मोती लगाकर राखी बना सकते हैं। इसके अलावा आप सिल्वर फूलों को भी ऊन पर डैकोरेटिव राखी तैयार कर सकते हैं। ऊन पर आप कपड़े से तैयार किए हुए फूल भी लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

रेशम की राखी 

आप राखी के लिए रेशम के धागों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रेशमी धागों से आप क्रिएटिव और यूिक राखी तैयार कर सकते हैं। रेशम की 3-4 डोरियां लेकर आपस में गूंथ लें। फिर इसके किनारों को आप जरी के साथ बंद कर दें। इसके बाद राखी के ऊपर आप स्पंज लगाएं और उसके ऊपर मोती चिपका दें। मोती और स्पंज से बनी डेकेोरेटिव राखियां और भी सुंदर लगेगी। 

PunjabKesari 
 

Related News