25 JULTHURSDAY2024 4:54:20 PM
Nari

नारियल पानी भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए कैसे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 Jun, 2024 09:14 AM
नारियल पानी भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए कैसे

नारी डेस्क: नारियल पानी एक बहुत ही हेल्दी और नेचुरल ड्रिंक है। इसे पीना लगभग सभी को बेहद पसंद होता है। लेकिन क्या जानते हैं कि नारियल पानी भी नुकसान पहुंचा सकता है। आप भी सोच रहे होंगे कि भला नारियल पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है? तो हम आपको बता दें कि आप डाइट जिस तरीके से लेते हो ये भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरीके में ही फायदा या नुकसान छुपा होता है।

ऐसे ना पिएं नारियल पानी

दवाओं के साथ न पिएं नारियल पानी

नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। कुछ दवाओं से टॉयलेट में दिक्कत हो सकती है और एसीई अवरोधकों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। अगर आप दवा ले रहे हैं तो नारियल पानी के सेवन से परहेज करें।

PunjabKesari

स्टोर किया हुआ नारियल पानी

कई बार लोग नारियल पानी पैक करना लेते हैं और फ्रिज में स्टोर करते हैं। वहीं बाजार में तो आजकल बॉटल में brand वाले नारियल पानी भी बिकते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसमें चीनी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।  इसलिए या तो ताजा नारियल पानी पीनी की कोशिश करें, लेकिन अगर पैकेड नारियल पानी ही ले रहे हैं तो पैकिंग में शुगर लेवल  पढ़कर ही खरीदें।  ऐसी नारियल पानी वाली बॉटल का चयन करें जिसमें चीनी न डाली गई हो।

वहीं एक रिसर्च की मानें तो ज्यादा नारियल पानी पीने से टॉयलेट में पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है और आपकी जान पर भी बन आती है। आइए आपको बताते हैं ज्यादा नारियल पानी  पीने सेहत के लिए नुकसानदायक क्यों है?

ज्यादा नारियल पानी पीना है नुकसानदायक

नारियल पानी एक नेचुरल इलेस्ट्रोलाइट से भरपूर ड्रिंक है, जिसमें कैलोरी और चीनी की मात्रा कम होती है। वहीं इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम और आयरन होता है। नारियल पानी खुद को हाइड्रेट करने और तरोताजा महसूस करने का बेस्ट तरीका है। नारियल पानी आपके हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। हालांकि किसी भी चीज को हद से ज्यादा पिया जाए तो वो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ये शरीर में एलर्जी पैदा करता है।

PunjabKesari

एलर्जी का कारण बन सकता है नारियल पानी

हालांकि ऐसा कम ही देखने को मिलता है पर, कुछ व्यक्तियों को नारियल पानी से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, पित्ती या सूजन जैसे लक्षण हो सकते हैं। यदि आपको एलर्जी का संदेह है, तो तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लें।

Related News