28 APRSUNDAY2024 12:22:18 AM
Nari

सिर्फ 300 रुपये जेब में लेकर Chinu Kala ने छोड़ा था घर, अब चलाती हैं 100 करोड़ की कंपनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Jun, 2023 12:13 PM
सिर्फ 300 रुपये जेब में लेकर Chinu Kala ने छोड़ा था घर, अब चलाती हैं 100 करोड़ की कंपनी

किसी ने सही कहा है कि 'कुछ भी करो पर हिम्मत मत हरो, फिर देखो सफलता कैसे तुम्हारे कदम चूमती है'। किसी का भी जीवन में संघर्ष आसान नहीं होता है और किस्मत भी हर बार साथ नहीं देती है। लेकिन चीनू काला ने महज 15 साल की उम्र में विपरित परिस्थितियों का सामना करने के बाद भी हार नहीं मानी , उसे सिर पर छत नहीं थी और जेब में थे सिर्फ 300 रूपये लेकिन इसके बाद भी उसने जैसे अपनी जिंदगी को बेहतर दिशा में मोड़ दिया वो काबिले तारीफ है। आइए आज आपको बताते हैं Rubans ज्वेलरी कंपनी की मालकिन चीनू काला के बारे में...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chinu Kala (@chinu_kala)

महज 15 साल की उम्र में छोड़ा घर

भारत में जन्मी चीनू काला छोटे से गांव में पली बढ़ी थी। फैशन के क्षेत्र में उन्हें हमेशा से रूचि थी। लेकिन घर में कुछ परिस्थियां आई जिससे वो लड़ नहीं सकी और उन्होंने अपना घर छोड़ना बेहतर समझा। वो खुद बता चुकी हैं कि महज 15 साल की उम्र में उसके पास सिर्फ 2 जोड़ी कपड़े थे और जेब में 300 रूपये, वो घर से निकल गईं। पहले तो वो काफी घबराईं हुईं थी , क्योंकि उनका समझ नहीं आ रहा था कि कहां जाए, लेकिन फिर वो एक सराय मिली जहां वो 20 रुपये प्रति रात एक गद्दे पर सो सकती थीं। महज 15 साल की इतना कुछ अकेले करना, वो भी एक लड़की हो कर आसान नहीं था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chinu Kala (@chinu_kala)

पहले तो उन्होंने कोई काम नहीं मिल रहा था। फिर किसी तरह अपना पेट पालने के लिए उन्होंने डोर- टू-डोर सेल्सगर्ल बन गईं। वो घर के छोटे-मोटे सामान जैसे चाकू-छुरी के सेट और कोस्टर जैसी चीजें बेचती। इसके लिए उन्हें दिन के 20 से 60 रुपये तक मिल जाते। इसी जॉब में 1 साल के अंदर उन्हें प्रमोशन मिल गया और वो दूसरी लड़कियों को ट्रेनिंग देने लगी, जिससे उसे और पैसे मिलने लगे। लेकिन वो यही नहीं रुकी और पैसे कमाने की चाह में उन्होंने शाम 6 बजे से 11 बजे तक की  रेस्त्रां में वेट्रेस के तौर पर जॉब की। उनके हिसाब से कोई काम छोटा नहीं था और बस मेहनत करके वो आगे बढ़ती रहीं।

बन चुकी हैं Mrs India

2004 में उन्होंने अमित काला से शादी कर ली। उनके पति ने भी उनको आगे बढ़ने के लिए बहुत सपोर्ट किया। दो साल बाद उन्होंने मिसेज इंडिया पेजेंट में हिस्सा लिया। इस दौरान वो कभी डर गई थी, क्योंकि उनको याकिन नहीं था वो ब्यूटी कॉम्पटीशन जीत सकती हैं, लेकिन वो डटी रहीं और मिसेज इंडिया के आखिरी राउंड तक पहुंचकर, कॉम्पटीशन जीत लिया और सब की बोलती बंद कर दी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chinu Kala (@chinu_kala)

खोली अपनी ज्वेलरी की कंपनी

मिसेज इंडिया बनने के बाद उन्हें फैशन इंडस्ट्री में अच्छी खासी पहचान मिल चुकी थी, तो उन्होंने फैशन और डिजाइनिंग के अपने शौक को पूरा करने के लिए पैसे बचाए और इपना बिजनेस सेटअप किया, जिसका नाम उन्होंने रखा Rubans – fashion accessories। इस कंपनी की शुरूआत साल 2014 में हुई और देखते ही देखते इसकी डिमांड बढ़ गई। लोगों को चीनू की ज्वेलरी डिजाइन काफी पसंद आए। kendall Jenner जैसे कई हॉलीवुड सेलिब्रेटीज भी उनके डिजाइनस पहने नजर आ चुकी हैं।  यहां आपको 229 रुपये से लेकर 10 हजार तक की ज्वेलरी मिल जाएगी। अभी हाल में वो shark Tank India 2 में भी नजर आईं थी और सारे जज उनकी सफलता और मेहनत से काफी इंप्रेस हुए थे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chinu Kala (@chinu_kala)

Related News