19 APRFRIDAY2024 7:03:39 PM
Nari

घर में मौजूद इन चीजों से बूस्‍ट करें इम्‍यूनिटी, सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 11 Jul, 2020 11:49 AM
घर में मौजूद इन चीजों से बूस्‍ट करें इम्‍यूनिटी, सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत

मानसून के मौसम में जुकाम और फ्लू के मामले अक्सर देखने को मिलते हैं। लेकिन कोरोना वायरस की महामारी के बीच ये बीमारी काफी डराने वाली है। ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतने बेहद जरूरी है। अपने हाथों और चेहरे की सफाई के साथ-साथ इम्‍यूनिटी को मजबूत रखना भी जरूरी है। घर पर ही इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ चीजें हमेशा मौजूद होती है। जिसे आप अक्सर अपने रोजाना के खाने में शामिल करते हैं। 

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी

PunjabKesari

हल्दी खाने का स्वाद और रंग बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा की समस्याओं को भी दूर करने मददगार है। इसके अलावा हल्दी डायबिटीज कंट्रोल करता है। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं का मुकाबला करते हैं। हल्दी जोड़ों के दर्द और सूजन को भी दूर करती है। 

फ्लू के बैक्टीरिया से लड़ता है लहसुन

लहसुन जितना खाने का स्वाद बढ़ाता है उतना ही ये सेहत के लिए भी जरूरी होता है। संक्रमणों का सामना करने के लिए लहसुन को सबसे अच्‍छी औषधि माना जाता है। ये ब्‍लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ इम्‍यूनिटी को भी मजबूत करता है। इसमें सल्फर मौजूद होता है जो इम्‍यूनिटी बढ़ाता है। लहसुन में मौजूद इस गुण को एलिसिन भी कहा जाता है। 

गले की खराश में मददगार दही

PunjabKesari

दही में मौजूद लाइव कल्‍चर्स गले की खराश को ठीक करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी बढ़ाता  हैं। प्रोटीन से भरपूर दही को गला खराब होने पर ताजा जमाकर और चीनी के बिना ही खाना चाहिए। 

सूजन और दर्द को कम करे अदरक

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम या गले में खराश होना आम बात है। इन सब का रामबाण इलाज है अदरक। इसके अलवा अदरक सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा अदरक में पुराने दर्द को कम करने और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर पालक

PunjabKesari

विटामिन सी से भरपूर पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। जो इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने में मदद करते हैं। कम पकाई हुई पालक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है क्योंकि उसमें पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। पालक के अलावा पत्तेदार और हरी सब्जियां जैसे साग, मेथी भी इम्‍यूनिटी को मजबूत करते हैं।

Related News