26 APRFRIDAY2024 1:20:27 PM
Nari

World Yoga Day: झड़ते बालों के लिए करना शुरु करें ये 7 योगासन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jun, 2020 10:22 AM
World Yoga Day: झड़ते बालों के लिए करना शुरु करें ये 7 योगासन

21 जून को विश्व भर में योगा दिवस मनाया जाएगा। योगा दिवस मनाने का मुख्य उद्देशय लोगों को योग करने के प्रति जागरूक करना है। योग ऩ केवल आपकी सेहत का ध्यान रखता है, बल्कि यह आपकी सुंदरता को सालों तक कायम रखने में भी मदद करता है। योग करने से जहां आप दिखने में जवां लगते हैं वहीं आपके बाल भी सालों तक काले घने बने रहते हैं।

आजकल हर महिला झड़ते बालों की समस्या से परेशान है। इसकी मुख्य वजह स्ट्रेस है, घर और ऑफिस को मैनेज करते करते स्त्री कहीं न कहीं अपनी खूबसूरती से समझौता कर लेती है। मगर आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, योग करके आप अपने घर की जिम्मेदारियां और खुद का ध्यान बाखूबी रख सकती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसन जिन्हें करने से आपके बालों से जुड़ी हर समस्या का हल होगा साथ ही आपके बाल सालों तक काले, घने और लंबे बने रहेंगे।

अधोमुख आसन

हेल्दी बालों के लिए आपके शरीर को खून का सर्कुेलशन अच्छे से होना बहुत जरूरी है। अधोमुख आसन करने से पूरी बॉडी का खून सिर से लेकर पैरों तक अच्छे से सर्कुलेट करता है। खासतौर पर आपके दिमाग में खून का दौरा भली भांति होता है, जिससे बाल टूटने और झड़ने की समस्या खत्म होने लगती है। अधोमुख आसन को आपको हर सुबह खाली पेट करना है।

आसन विधि

इस आसन को करने के लिए उल्टे होकर अपने पैर को पंजे और हाथों को जमीन पर लगाना है। बाकी सारे शरीर को ऊपर हवा में ही रखना है। जितनी देर तक हो सके इस स्थिति में खड़े रहें। बीच बीच में आराम लेने के साथ इस आसन को आपको 6 से 7 बार करना है।

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं। फिर  दोनों पैरों को फैलाएं और इनके बीच की दूरी को कम करें। अब दोनों पांव उठाएं घुटने मोड़ते हुए घुटनों को बांहों से घेर लें। इसके बाद सांस छोड़े, घुटनों को दबाते हुए छाती की ओर लाएं। फिर सिर उठाएं तथा घुटनों को छाती के निकट लाएं, जिससे ठोड़ी घुटनों को स्पर्श करने लगे। कुछ देर इस स्थिति में रूके और फिर सांस लेते हुए पैरों को जमीन पर लेकर आएं। इसी तरह आप 3 से 5 चक्र करें।

आसन का लाभ

इस आसन को लगातार करने से आपके बालों की ग्रोथ बेहतर होगी। पवनमुक्त आसन महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। साथ ही यह गर्भाशय संबंधी रोग में भी काफी फायदेमंद है।

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने के लिए आपको शुरुआत में किसी दूसरे व्यक्ति की मदद लेनी पड़ेगी। आसन करने के लिए जमीन पर लेट जाएं और टांगों की तरफ से बॉडी को ऊपर की तरफ उठाएं। आपको पीठ तक सारी बॉडी ऊपर उठानी है। इससे शरीर में खून का दौरा अच्छे से होगा। इस आसन को सुबह खाली पेट करने से बालों का गिरना हमेशा के लिए रुख जाता है।

उष्‍ट्रासन

यह आसन करने के लिए जमीन पर घुटनों के बाल बैठ जाएं। अब दोनों हाथों से पैरों को पकड़ें और गर्दन को पीछे की तरफ मोड़ें। जितनी देर हो सके इसी स्थिति मे बने रहें। बीच-बीच में आराम लेकर 5 से 6 बार इस आसन को दोहराएं। बालों का टूटना, झड़ना और समय से पहले सफेद होने जैसी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

वज्रासन 

वज्रासन योग पद्धति का सबसे आसान आसन है, इसे आप कहीं भी कभी किसी भी वक्त कर सकते हैं। असल में यह आसन आपके डाइजेशन को सुधारने में आपकी मदद करता है। आपका पेट जितना फिट होगा, बालों से जुड़ी उतनी समस्याएं आपको कम महसूस होंगी। 

 

Related News