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World Hepatitis Day: लिवर रहेगा हैल्दी, डाइट में शामिल करें ये 9 सुपर फूड

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Jul, 2020 11:29 AM
World Hepatitis Day: लिवर रहेगा हैल्दी, डाइट में शामिल करें ये 9 सुपर फूड

लिवर हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है। यह शरीर में प्रोटीन पोषण की मात्रा में बैलेंस बनाने, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने के साथ खून में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। लिवर में किसी भी तरह की कोई खराबी होने से सेहत को नुकसान होने के साथ कई गंभीर लगने के खतरे को बढ़ाता है। ऐसे में इसकी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके लिए अपनी डाइट ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए , जिससे लिवर को सही मात्रा में पोषण मिल सके। तो चलिए आज हम आपको विश्व हेपेटाइटिस दिवस के दिन कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते है, जिसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने लिवर का अच्छे से ध्यान रख पाएंगे। 

लहसुन

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से लिवर के उन एंजाइम को सक्रिय होने में मदद मिलती है, जिससे हमारे शरीर में मौजूद दूषित पदार्थ बाहर निकालते हैं। इसमें भारी मात्रा में मौजूद पोषक तत्व  जिगर की सफाई करने में मदद करते हैं।

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सेब

रोजाना 1 सेब खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें में मौजूद पेक्टिन तत्व बॉडी में पाएं जाने वाला वाले दूषित पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन क्रिया को मजबूत करने में फायदेमंद होता है। साथ ही लिवर को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है।

ग्रीन- टी

एक्सपर्टस के अनुसार, रोजाना 1 कप ग्रीन-टी का सेवन करने से लिवर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी- बैक्टीरियल गुण शरीर और ब्लड में जमा फैट को कम करने में फायदेमंद होती है।

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हरी पत्तेदार सब्जियां

इनमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण पाए जाते हैं। यह खून को साफ कर लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है। साथ ही खून में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐसे में रोजाना पालक, मेथी, हरी मटर, भिंडी, केल, ब्रोकोली आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन-सी युक्त आहार

रोजाना विटामिन-सी से भरपूर खट्टे फल को खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। इनमें पाए जाने वाले डिटॉक्सीफाइंग एंजाइम लिवर को बेहतर ढंग से काम करने की शक्ति देता है। ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में अमरूद, संतरे, नींबू, आंवला आदि विटामिन - सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। 

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से लिवर का बीमारियों से बचाव रहता है। इसमें एंटी-ऑक्सीजडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से लिवर को बेहतर ढंग से काम करनी की शक्ति मिलती है। ऐसे में रोजाना खाने में और आप चाहे तो इसे हल्दी में मिक्स कर भी इसका सेवन कर सकते है। 

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ड्राई फ्रूट्स

रोजाना 1 मुट्ठी भिगो हुए सूखे मेवे को खाने से शरीर का बीमारियों से बचाव रहता है। इनमें मौजूद फैटी एसिड, विटामिन्स, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण लिवन में सूजन होने की परेशानी को रोकते है। साथ ही लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुणा कम होता है। मगर इनमें कैलोरी अधिक मात्रा में होने से इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए। 
 

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