23 OCTWEDNESDAY2019 1:56:26 PM
Nari

Women Health: वर्किंग हो या हाउसवाइस, ऐसा होना चाहिए आपका Diet Plan

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Apr, 2019 06:55 PM
Women Health: वर्किंग हो या हाउसवाइस, ऐसा होना चाहिए आपका Diet Plan

महिलाओं का डाइट प्लान : दिनभर काम के चक्कर में महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को अनदेखा कर देती हैं। हालांकि कुछ महिलाएं सुबह एक्सरसाइज और योग करती हैं लेकिन स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। इसके लिए सही डाइट लेना भी जरूरी है। डाइट में सही आहार ना हो तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो कई बीमारियों को न्यौता देती हैं। ऐसे में आज हम वर्किंग से लेकर हाउसवाइस वुमन्स का परफेक्ट डाइट चार्ट (Healthy Diet Chart for Indian Women) बताएंगे, जो ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि इससे आप फिट भी रहेंगी।

 

महिलाओं के लिए परफेक्ट डाइट प्लान
ब्रेकफास्ट डाइट (Healthy Breakfast Indian) (सुबह 8 बजे तक)

दलिया, ऑमलेट, कॉर्न फ्लेक्स, ओट्स, चीनी और दूध के साथ म्यूसली 1 मीडियम कटोरी।

PunjabKesari

मिड-मॉर्निंग डाइट (Mid Morning Snack) (सुबह 11 बजे)

अंडा, फ्रेंच टोस्ट, 1 अंडा-एक टोस्ट। 1 पालक या मिक्स वेज परांठा, 2 वेजटेबल मिक्स नमकीन पैनकेक, पालक-कॉर्न-चीज सैंडविच एक पीस, 2 पीस बेसन चीला के साथ फ्रूट चार्ट 1 कटोरी।

 

दोपहर का खाना (Dinner Diet) (1:30 बजे तक)

राजमा, चना, सोयाबीन या पीज की सब्जी 1 कटोरी, 2 मल्टीग्रेन रोटी, 1 कटोरी दही और 1 कटोरी उसीना या ब्राउन राइस।

 

इवनिंग स्नैक्स (Light Evening Snacks)

प्रोटीन मिल्कशेक 200 एमएल, भूने चने या मिक्स नट्स 1 मुठ्ठी , मुरमुरे के साथ।

 

डिनर (Lunch Diet) (शाम 7 बजे तक)

चिकन, मटन, पनीर, दाल 1 कटोरी, फूलगोभी और आलू की सब्जी, मौसमी सब्जी 1 कटोरी, 2 मल्टी ग्रेन रोटी और दही या मठ्ठा 1 गिलास।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

पोषक तत्वों को करें डाइट में शामिल

महिलाओं को अपने डाइट चार्ट (Diet Chart) में जरूरी पोषक तत्‍व जैसे विटामिन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम आदि शामिल करना चाहिए, ताकि वह स्वस्थ रहें। फिट और हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी डाइट चार्ट होना जरूरी है।

 

खुद को रखें हाइड्रेट

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सुबह गर्म पानी पीने से साथ दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीने की आदत डालें। साथ ही डाइट में नींबू पानी, नारियल पानी या ग्रीन टी भी शामिल करें।

PunjabKesari

कभी ना भूलें ब्रेकफास्ट करना

अक्सर महिलाएं ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं लेकिन नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है। इससे ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटॉबॉलिज्म को बूस्ट भी करता है इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करें।

 

भूखा रहने से बचें

वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रही है तो भूखा रहने से बचे क्योंकि भूखे रहने के बाद आप एक साथ बहुत ज्यादा और अनहेल्दी खा लेती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में डाइटिंग करते वक्त हल्का-फुल्का खाती रहें।

PunjabKesari

अच्छी नींद भी है जरूरी

पूरा दिन काम करने के बाद आप देर रात तक काम या मोबाइल में ही उलझी रहती है। मगर शरीर को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें।

 

स्ट्रेस से रहें दूर

दोहरी जिंदगी जीने के कारण महिलाओं की लाइफ में स्ट्रेस बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इसी कारण महिलाएं जल्दी मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाती है। इससे बचने के लिए रोज योग व मेडिटेशन करें और छोटी-छोटी बात पर टेंशन ना लें।

 

योग और एक्सरसाइज

स्वस्थ रहना है तो रोजाना कम से कम आधा घंटा योग व एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज रूटीन में आप वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग और स्किपिंग कर सकती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News