23 APRTUESDAY2024 12:20:26 PM
Nari

Health Tips: इन बीमारियों को कहना है अलविदा तो खाली पेट पिएं बेल का शर्बत

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Mar, 2023 10:20 AM
Health Tips: इन बीमारियों को कहना है अलविदा तो खाली पेट पिएं बेल का शर्बत

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम में डिहाइड्रेशन, अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियां आम हैं। ऐसे में इस दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट बेहद जरुरी है। डाइट की बात करें तो पोषक तत्वों से भरपूर बेल के जूस का आप सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। बेल में डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है जो पेट के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो आप इसका सेवन कभी भी कर सकते हैं, लेकिन खाली पेट बेल का शर्बत पीना काफी लाभकराी माना है। तो चलिए आपको बताते हैं खाली पेट इसका सेवन करने के फायदे...

कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल 

खाली पेट बेल का शरबत डायबिटीज रोगियों के लिए बेहत फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा बेल पैनक्रियाज को भी सही रखने में सहायता करता है जिससे इंसुलिन का उत्पादन अच्छे से हो पाता है।  इसके अलावा बेल का शरबत पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। लेकिन डायबिटीज रोगियों को बेल के शुगर में चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

 डिटॉक्स होगी बॉडी 

बेल का शर्बत पीने से बॉडी भी डिटॉक्स होती है। बेल ब्लड शोधक के रुप में कार्य करता है ऐस में यदि खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। बेल को एक नैचुरल डिटॉक्सीफाइंग एजेंट माना जाता है ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी और लिवर को भी ठंडक मिलती है 

डायरिया से बचाव 

सुबह खाली पेट बेल का शर्बत पीने से डायरिया से भी बचाव रहता है। यह डायरिया को कम करने में सहायता करता है। इसमें टैनिन और शिगेलोसिस मौजूद होता है जो इंफेक्शन से लड़ने में सहायता करता है। दस्त या डायरिया से बचने के लिए सुबह खाली पेट शर्बत का पीने काफी लाभकारी साबित होगा। 

PunjabKesari

पाचन सुधरेगा 

बेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंग्ल गुण पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर भी शरीर भी कई समस्या से दूर करने में मदद करता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा। इसके अलावा गैस, एसिडिटी और अपच से भी राहत मिलती है। बेल के शर्बत में रेचक नामक गुण पाए जाते हैं जो कब्ज से बचाव करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से गैस्ट्रिक अल्सर के लक्षण भी कम होते हैं। 

इम्यूनिटी मजबूत 

बेल में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि आप सुबह खाली पेट बेल का शर्बत पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसके अलावा मौसमी बीमारियों से भी बचाव होगा। बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली परेशानियों से भी बचाव रहेगा। 

PunjabKesari


 

Related News