02 MAYTHURSDAY2024 11:13:08 AM
Nari

Mixer-Grinder का इस्तेमाल करते वक्त ये गलतियां पड़ सकती है भारी, हो जाएं सावधान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Dec, 2022 04:32 PM
Mixer-Grinder का इस्तेमाल करते वक्त ये गलतियां पड़ सकती है भारी, हो जाएं सावधान

रसोई में काम करते वक्त हम अक्सर मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते हैं। कभी सब्जी के लिए मसाला बनाते वक्त तो कभी आचार के लिए खड़े मसालों को पीसने के लिए। हालांकि कुछ कामों के लिए ग्राइंडर का उपयोग बिल्कुल भी सही नहीं होता है। आपको कुछ चीजें मिक्सर ग्राइंडर में डालने से बचना चाहिए, चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में।

गर्म चीजों के लिए ना करें इस्तेमाल

सब्जी आदि के लिए हम अक्सर टमाटर का पेस्ट बनाते हैं। कई बार जल्दी करने के चक्कर में हम उबले हुए टमाटरों को ही मिक्सर में डाल देते हैं जो गलत है। इससे गर्म चीजों में से भाप निकलती है और जार के अंदर दबाव बनता है। कई बार इसी वजह से पीसने के दौरान सामान ग्राइंडर से बाहर भी आ जाता है।

PunjabKesari

बर्फ के बड़े टुकड़े ना डालें

कई बार बर्फ को पीसने के लिए हम मिक्सर का इस्तेमाल करते हैं, इस वजह से ग्राइंडर के ब्लेड कमजोर हो जाते हैं साथ ही अगर ग्राइंडर प्लासिटक का है तो उसके भी टूटने का डर रहता है। कोशिश करें कि आप बर्फ को पीसने के लिए उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर पीसें।

PunjabKesari

बहुत ज्यादा कठोर चीज

बहुत ज्यादा कठोर चीज को पीसने से ग्राइंडर के ब्लेड पर जोर पड़ता है जिससे वो कमजोर और खराब हो जाते हैं। कोशिश करें कि आप कठोर चीजों को पीसने के लिए ग्राइंडर का उपयोग ना करें।

ठंडी चीजें को ना पीसें

बहुत ठंडी चीजें को पीसने के लिए भी मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग ना करें। जैसे अगर आप कॉफी का ठंडा पेस्ट मिक्सर ग्राइंडर में डालेंगे तो इससे कॉफी ग्राइंडर के एक कोने में चिपक जाएगी, साथ ही ऐसे करने से ब्लेड भी जाम हो जाते हैं।  

PunjabKesari

तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते वक्त तो वो ज्यादा दिनों का बिना खराब हुए चलेगा।


 

Related News