06 MAYMONDAY2024 1:08:55 AM
Nari

Healthy Heart: हार्ट को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन फूड्स का ना करें सेवन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Oct, 2022 04:07 PM
Healthy Heart: हार्ट को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन फूड्स का ना करें सेवन

आजकल हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता ही जा रहा है और इसमें कम उम्र के लोग भी शामिल हैं। जिस तरह से लोगों की खानपान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल होती जा रही है, उससे दिल की बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ती जा रही है। अधिक तेल-मसालेदार और जंक फूड्स के सेवन से शरीर में फैट, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, जो दिल की धमनियों को ब्लॉक कर सकते हैं। 30 वर्ष के लोग भी हार्ट अटैक की चपेट में आकर मौत का शिकार हो रहे हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपका खानपान हेल्दी होना चाहिए। 

खानपान और जीवनशैली में जरा सी भी लापरवाही हृदय रोगों और हार्ट अटैक का जोखिम को बढ़ा सकते है। कुछ ऐसे अनहेल्दी फूड होते हैं, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक होते हैं, इनसे परहेज करके आप दिल के रोगों से बच सकते हैं।

चिप्स 

 

कई लोगों को चिप्स इतने ज्यादा पसंद होते हैं कि वो एक बार में चिप्स का पूरा पैकेट ही खत्म कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करता है तो सचेत हो जाइए। आलू के चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्स सहित ऐसी कई चीजें होती हैं जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। इसके अलावा इसमें सैचुरेटेड फैट होता है जिससे पेट बढ़ने का खतरा रहता है। साथ ही इसमें मौजूद नमक का सेवन करने से दिल से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बना रहता है।

PunjabKesari

सोडा

कई लोग खाना खाने के बाद या फिर एल्कोहल के साथ सोडा का सेवन करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। सोडा पीने से जलन होने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके साथ ही दिल से शरीर के बाकी हिस्सों में खून ले जानी वाली धमनी की दीवारों पर तनाव पैदा करता है। इसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। 

चाइनीज फूड्स

 

चाइनीज फूड्स का सेवन भी आपके हार्ट के लिए ठीक नहीं है। चाइनीज फू़ड में कैलोरी, फैट, सोडियम और कॉर्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को लंबे वक्त तक बढ़ा देता है। 

 

ब्‍लेंडेड कॉफी

ब्‍लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है। इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है। यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा देती है और इसका सेवन खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट पेशंट के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक है। 

PunjabKesari

 

रेड मीट

रेड मीट में ढेर सारा सैचुरेटेड फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और नमक होता है। ऐसे में रेड मीट महीने में एक बार खाने की सलाह दी जाती है। 

PunjabKesari

पिज्जा

पिज्जा कई लोगों को पसंद है, लेकिन यहां आपको अपने हृदय स्वास्थ्य को ध्यान में रखना चाहिए।  पिज्जा में भारी मात्रा में फैट, सोडियम और कैलोरी होती है, ये सभी हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाते हैं।

PunjabKesari
बस थोड़ा जंक फू़ड से दूरी बनाकर आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हो और एक लंबा और हेल्दी जीवन जी सकते हो। 

Related News