12 APRMONDAY2021 4:53:20 PM
Nari

ना पड़ेगी झाइयां और ना ही होगी टैनिंग, सिर्फ एक नुस्खा अपनाए फिर देखिए असर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2021 12:36 PM
ना पड़ेगी झाइयां और ना ही होगी टैनिंग, सिर्फ एक नुस्खा अपनाए फिर देखिए असर

गर्मियों में अक्सर लड़कियों को स्किन टैन होने की समस्या रहती हैं। तेज धूप की यूवी किरणों से सनबर्न के साथ प्रीमैच्योर एजिंग की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी सनटैन, सनबर्न, झुर्रियां, झाइयां और पिग्मेंटेंशन जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। यहां हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताएंगे, जो गर्मियों में आपके बहुत काम आ सकता है।

इसके लिए आपको चाहिए

खीरा - 1
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच
आईस

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह धोकर काट लें। अब इसे मिक्सी में डालकर स्मूद पेस्ट बनाकर इसका जूस निकाल लें।
2. इसके बाद इसमें बाकी सामग्री मिलाएं। अगर आपकी स्किन को एलोवेरा सूट नहीं करती तो आप उसकी बजाए विटामिन ई कैप्सूल, नारियल या जैतून तेल डाल लें।
 3. अब इसे आईस ट्रेन में डालकर फ्रिजर में रख दें, ताकि वो क्यूब बन जाए।

कैसे करें इस्तेमाल

स्टेप 1: एक बाउल में बचे हुए खीरे के पल्प में अपनी स्किन के हिसाब से 1/4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, बेसन या चंदन पाउडर मिलाएं। इसे 2-3 मिनट तक सेट होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे पर फेसवॉश करें। फिर पैक को अच्छी तरह मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

स्टेप 2: अब आईस क्यूब से चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में 2-3 सेकंड तक मसाज करें। इसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह आईस क्यूब?

1. खीरे के औयुर्वेदिक गुण सनबर्न, टैनिंग, दाग-धब्बे, मुहांसे और प्रीमैच्चोर एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर रखते हैं। वहीं, एलोवेरा व खीरे के कूलिंग गुण त्वचा को अंदर से ठंडक देकर ग्लोइंग बनाते हैं। दरअसल, बर्फ से मसाज करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे स्किन ग्लो करती है।
2. आईस मसाज से पोर्स भी क्लीन और छोटे होते हैं। ऐसे में खीरे की आईस क्यूब बनाकर लगाने से आपको दोगुना फायदा मिलता है।
3. गर्मियों में पसीने के कारण त्वचा में चिपचिपाहट व ऑयलीनेस महसूस होती है तो वो भी आईस क्यूब से दूर हो जाएगी। इससे अंडरआर्म से आने वाली बदबू भी दूर होती है।
4. वैक्सिंग के बाद रेडनेस या रैशेज, पफी आईस के लिए भी यह नुस्खा बेहद फायदेमंद है।

PunjabKesari

Related News