19 JANTUESDAY2021 12:10:40 PM
Nari

बच्चों के लिए कितना सही एक्यूप्रेशर, जानिए एक्सपर्ट की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2020 12:42 PM
बच्चों के लिए कितना सही एक्यूप्रेशर, जानिए एक्सपर्ट की राय

आजकल लोगों का लाइफस्टाइल इतना बदल गया है कि सिरदर्द, पेट की तकलीफ, नींद ना आना, शरीर में दर्द जैसी परेशानियां तो आम ही सुनने को मिल जाती हैं। बड़े तो बड़े बच्चे भी इन समस्याओं के घेरे में हैं। ऐसे में कुछ लोग इनके लिए दवाइयों की ओर भागते हैं लेकिन इनके बहुत सारे साइड इफैक्ट्स होते हैं, जो बाद में उभर कर सामने आते हैं। ऐसे में आप एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स (Acupuncture Points) से अपनी छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स दूर कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या बच्चों के लिए यह सही है। चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों को एक्यूप्रेशर देना कितना सही और फायदेमंद है।

सबसे पहले जानिए क्या है एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स?

शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स (Pressure Points) होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के इन प्वाइंट्स को दबाकर कई रोगों का इलाज किया जा सकता है।

PunjabKesari

बच्चों के लिए कितना सही एक्यूप्रेशर?

एक्सपर्ट की मानें तो बच्चों के किसी भी एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाना नहीं चाहिए। कई बार माता-पिता बच्चों के दर्द और परेशानी में एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स एक्टिवेट कर देते हैं, जो बाद में एक गंभीर समस्या बन जाती है।

PunjabKesari

किन परेशानियों में कारगर एक्यूप्रेशर?

जब बच्चों को सिरदर्द हो तो माता-पिता सिर दबा सकते हैं लेकिन इससे दर्द कुछ समय के लिए ही खत्म होता है, पूरी तरह नहीं। यह धारणा गलत है कि बच्चों दर्द के दौरान प्रभावित हिस्से को दबाकर राहत पाई जा सकती है।

बच्चों को कभी न दें एक्यूप्रेशर की आदत

एक्सपर्ट मानते हैं कि बच्चे को एक्यूप्रेशर की आदत नहीं डालनी चाहिए। बच्चे को असर सिरदर्द, सूजन या कोई भी समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर कभी भी बच्चे को एक्यूप्रेशर की सलाह नहीं देते। बीमारी से निपटने के लिए हमेशा उसका कारण समझकर इलाज करवाना जरूरी है।

PunjabKesari

Related News