17 JUNTHURSDAY2021 12:11:37 AM
Nari

बच्चों के साथ आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगी ये Indoor Activities

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Jun, 2021 04:30 PM
बच्चों के साथ आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगी ये Indoor Activities

कोरोना के कारण बच्चे लंबे समय से घर पर बंद है। वहीं कई बच्चे बोर हो रहे हैं तो कई तनाव भी महसूस कर रहे हैं। मगर इस समय को अलग नजरिये से देखें तो पेरेंट्स के लिए काफी फायदेमंद है। इस दौरान आप अपने बच्चों के साथ एक हैल्दी व मजबूत रिश्ता बना सकते हैं। आज हम आपको कोरोना काल के इस समय में अपने बच्चे के साथ टाइम स्पेंड करने के 9 खास टिप्स देते हैं। इससे आपके बच्चे की बोरियत व तनाव दूर होने में मदद मिलेगी। साथ ही वे आपके और भी करीब आ जाएंगे। 

गाना गाएं 

आप अपने बच्चे के साथ बॉन्डिंग बनाने के लिए संगीत को चुन सकते हैं। इसके आप उनके लिए कोई इंस्टूमेंट लेकर आ सकती है। अगर आपको गाना आता है तो सही है। नहीं आप आसानी से ऑनलाइन क्लासिस ज्वाइंन कर सकती है। 

डांस 

बच्चों को डांस करने के बेहद पसंद होता है। ऐसे में आप उनके साथ डांस भी कर सकती है। इससे आपका अपने बच्चे के साथ एक मजबूत रिश्ता बनेगा। साथ ही वे मजे-मजे में एक नया हुनर सीख लेगा।

योगा 

कोरोना काल में खुद और बच्चे को फिट रखने के लिए योगा करना बेस्ट रहेगा। इसके लिए आप दिन या शाम के समय घर की छत पर बच्चों के साथ योगा करें। आप बच्चों से आसान व हल्के-फुल्के योगासन करवा सकती है। 

PunjabKesari

कुकिंग

लॉकडाउन के कारण घर पर बंद बच्चे बहुत बोर हो रहे हैं। ऐसे मे आप उनका मन बहलाने के लिए उनको कुकिंग करवा सकती है। आप उन्हें बेकिंग, नो फायर सीखा सकती है। इससे आप उनके साथ ज्यादा समय भी बीत पाएगी। साथ ही वे थोड़ी सी कुकिंग भी सीख लेंगे।

गार्डनिंग 

बच्चों के साथ टाइम बीताने के लिए गार्डनिंग करना भी सही रहेगा। आप अपनी छत पर छोटा सा किचन गार्डन बना सकती है। 

PunjabKesari

पेंटिंग करना 

छोटे बच्चों को रंगों के साथ खेलना बेहद पसंद होता है। इसके लिए आप उनके लिए पेंटिंग बुक लेकर आ सकती है। इसके अलावा बच्चों के साथ घर के गमले, कप आदि को पेंट कर सकती है। 

इनडोर गेम्स 

बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करने व रिश्ता मजबूत बनाने के लिए आप इनडोर गेम्स का सहारा ले सकती है। इसके लिए आप उनके साथ लुडो, शतरंज, म्यूजिकल चेयर आदि गेम्स खेल सकती है। इससे बच्चे की बोरियत भी दूर होगी और उसका दिमाग भी तेज होगा। 

कहानी सुनना

रात के समय में बच्चों को कहानी सुनना भी सही रहेगा। आप चाहे तो बच्चे की स्कूल बुक से उसे कोई कहानी सुना सकती है। इसके अलावा आप खुद भी बच्चे से किसी टॉपिक पर बात कर सकती है। 

PunjabKesari

घर पर करें पिकनिक 

लंबे समय से घर पर बंद बच्चे बोरियत महसूस कर रहे हैं। कई बच्चे भी तनाव में आ रहे हैं। ऐसे में आप घर पर उनके लिए पिकनिक प्लान कर सकती है। इससे उन्हें अच्छा भी लगेगा। साथ ही आपके साथ उसकी बॉन्डिंग पहले से मजबूत होगी। 

Related News