30 APRTUESDAY2024 9:45:52 PM
Nari

बढ़ते प्रदूषण से बचाएंगे ये 5 पौधे, घर में आएगी बिल्कुल Fresh Air

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Nov, 2023 02:26 PM
बढ़ते प्रदूषण से बचाएंगे ये 5 पौधे, घर में आएगी बिल्कुल Fresh Air

बदलते मौसम और पराली जलने के कारण हर साल की तरह फिर से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। दिल्ली जैसे शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के चलते लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। वाहनों और फैक्ट्रियों ने से निकलने वाला धुएं और सर्दियों में शहरों की हवा जहरीली हो ही जाती है। वातावरण में मौजूद कण शरीर के लिए भी बहुत ही हानिकारक होते हैं। बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए आप अपने घर में कुछ ऐसे पौधे लगा सकते हैं जो हवा को साफ करें। आइए आज आपको ऐसे पांच पौधे बताते हैं जो घर की हवा को शुद्ध भी करेंगे और ऑक्सीजन भी देंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

लेडी पाम 

इस पौधे की पत्तियों में कुछ ऐसे खास गुण मौजूद होते हैं जो हवा से प्रदूषण के कणों को अपनी ओर खींच लेते हैं। लेडी पाम की पत्तियां हवा में मौजूद जहरीली गैसों, बैक्टीरिया, वायरस और फूफंद को भी सोख लेती हैं। ऐसे में यह पौधा हवा को साफ और शुद्ध बनाने में मदद करता है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के स्तर से बचने के लिए आप इस पौधे को अपने घर में लगा सकते हैं। इससे हवा की गुणवत्ता अच्छी होगी। 

PunjabKesari

स्नेक प्लांट 

स्नेक प्लांट के पत्तों पर एंटीबैक्टीरियल कोटिंग होती है जो हवा में मौजूद दूषित बैक्टीरिया नष्ट करती हैं। यह पौधा रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है जिससे रात भर हवा एकदम फ्रेश रहती है। इस पौधे की देखभाल करना भी आसान होता है। घर की हवा को शुद्ध बनाए रखने के लिए आप घर में स्नेक प्लांट को लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

स्पाइडर प्लांट

यह एक ऐसा पौधा है जो हवा को साफ करने में मदद करता है। इस पौधे की पत्तियों में कुछ खास तरह के रेशे पाए जाते हैं जो हवा में मौजूद जहरीले कणों और गंदगी को आसानी से अपनी ओर खींच लेते हैं। यह पौधा फॉर्मल्डिहाइड, बेंजीन और कई सारी जहरीली गैसों को सोखने में मदद करता है। इसलिए इस पौधे को हवा को साफ करने के लिए सबसे अच्छा पौधा माना जाता है। बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए आप इस पौधे को अपने घर में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

एरिका पाम 

इस पौधे को बम्बू भी कहते हैं। यह हवा को साफ करने में मदद करता है। बांस की पत्तियों में क्लोरोफल और एंटीऑक्सीडेंट्स नाम की रसायन मौजूद होते हैं जो हवा में से हानिकारक कण और गैसें खुद में चिपका लेते हैं। ऐसे में इस पौधे को घर में लगाकर हम आसानी से घर की हवा को शुद्ध बना सकते हैं।

PunjabKesari

तुलसी का पौधा 

यह पौधा त्वचा और स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि ऑक्सीजन देने में मदद करता है। यह पूरी रात ऑक्सीजन देने में मदद करता है। इसलिए इसे घर की खुली जगह पर लगाया जाता है। एक तुलसी का पौधा एक दिन में कम से कम 20-24 घंटे तक ऑक्सीजन देता है। 

PunjabKesari

Related News