13 JULSATURDAY2024 4:52:23 AM
Nari

दर्द और सूजन से  परेशान महिला के पेट से निकला 15 किलो का ट्यूमर, आप भी जान लें इसके लक्षण और बचाव

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Aug, 2023 10:00 AM
दर्द और सूजन से  परेशान महिला के पेट से निकला 15 किलो का ट्यूमर, आप भी जान लें इसके लक्षण और बचाव

आमतौर पर लोग पेट दर्द को हल्के में ले लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसी ही गलती करते हैं ताे अभी भी संभाल जाइए, क्योंकि इस तरह की लापरवाही एक महिला पर काफी भारी पड़ गई। महिला के अंडाशय से लगभग 15 किलोग्राम वजनी गांठ निकाला गया, पिछले आठ महीने से महिला का पेट फूल रहा था और वह तेज दर्द के कारण बेहद परेशान थी।

PunjabKesari
 इंदौर में डॉक्टरों ने जटिल सर्जरी के जरिये एक 41 वर्षीय महिला  को नया जीवन दिया है।  इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सर्जरी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अतुल व्यास ने बताया कि पांच सर्जन समेत 15 सदस्यीय चिकित्सा दल ने  दो घंटे में महिला के जटिल ऑपरेशन को अंजाम दिया। उन्होंने बताया,‘‘सर्जरी के दौरान जब हमने महिला के शरीर में चीरा लगाया, तो हम अंडाशय की भारी-भरकम गांठ देखकर हैरान रह गए। गांठ को बाहर निकालकर तौले जाने पर इसका वजन करीब 15 किलोग्राम निकला।'' 

PunjabKesari
 सर्जरी से पहले महिला का वजन करीब 50 किलोग्राम था जिसमें 15 किलोग्राम की गांठ का वजन भी शामिल है। सर्जरी के बाद महिला एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती है और फिलहाल उसकी हालत एकदम ठीक है। महिला ने बताया कि ईलाज के बाद वह अपने शरीर में काफी हल्कापन महसूस कर रही है।' बताया जा रहा है कि महिला के अंडाशय से निकाली गई गांठ के नमूने को हिस्टो पैथोलॉजी जांच के लिए भेजा गया है ताकि पता चल सके कि कहीं वह कैंसर से पीड़ित तो नहीं है।

PunjabKesari
 सर्जन दल में शामिल सहायक प्रोफेसर डॉ. गौरव सक्सेना ने बताया कि उन्होंने अपने करियर में पहली बार किसी महिला के अंडाशय से 15 किलोग्राम वजनी गांठ निकलती देखी है और यह पूरे प्रदेश में संभवत: अपनी तरह का पहला मामला है। उन्होंने बताया-‘‘अगर यह भारी-भरकम गांठ नहीं निकाली जाती, तो महिला की जान को खतरा हो सकता था। इस गांठ के चलते महिला का रक्तचाप बार-बार कम-ज्यादा हो रहा था और उसकी मूत्र नलियों पर दबाव पड़ रहा था ।'' 


कैसे बनता है पेट में ट्यूमर ? 

पेट में असामान्य सूजन या गांठ बन को लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ देने से यह ट्यूमर में बदल जाता है। कई मामलों में यह कैंसर बन जाते है। दरअसल, पेट में मौजूद सेल्स के एक्युमुलेशन की वजह से टिश्यू का असामान्य विकास होने लगता है, जिसकी वजह से पेट में ट्यूमर बनता है। इसका आकार समय के साथ बढ़ता भी है। जो आपको दिनचर्या के कामों में रुकावट पैदा करते हैं। 

 

ट्यूमर के लक्षण


-स्‍टूल में ब्‍लड आना।

-खून वाली उल्‍टी होना।

-लगातार वजन कम होना।

-पेट या आसपास के ह‍िस्‍से में तेज दर्द होना।

- जी म‍िचलाना या उल्‍टी आना।

- पेट में भारीपन महसूस होना।

-पेट में ट्यूमर होने पर कब्‍ज की श‍िकायत भी हो सकती है।

 

ट्यूमर से बचाव के तरीके

-नियमित एक्सरसाइज

-स्वस्थ आहार का सेवन

-धूम्रपान और शराब से परहेज

-ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन

 -त्‍वचा को धूप और प्रदूषण से बचाएं

Related News