26 APRFRIDAY2024 7:50:29 AM
Nari

कहीं आपका पार्टनर भी डिप्रैशन का शिकार तो नहीं

  • Updated: 28 Feb, 2017 12:01 PM
कहीं आपका पार्टनर भी डिप्रैशन का शिकार तो नहीं

डिप्रेशन के शुरुआती लक्षण :  डिप्रैशन एक बहुत ही आम और गंभीर बीमारी है। बदलते लाइफस्टाइल और तनावभरी जिंदगी में डिप्रैशन आम सुनने को मिलता है। कई लोग तो इस समस्या को वहम समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो आगे चलकर इसके परिणाम बुरे हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके आस-पास या फिर पार्टनर भी डिप्रैशन का शिकार हो। इसके लिए जरूरी है डिप्रैशन के लक्षणों को सही समय पर पहचाना जाए। पार्टनर का सही समय पर इलाज करवा कर परेशानी से बचा जा सकता है।  दिनोें-दिन बच्चे क्यों हो रहे हैं डिप्रैशन का शिकार

 

अवसाद के शारीरिक लक्षण

 

1. शरीर बेजान होना
लोगों की जिंदगी में बहुत से उतार-चड़ाव आते हैं। नौकरी और घर के कामों की वजह से जिंदगी में परेशानियां लगी ही रहती हैं। लेकिन जब कोई लोग व्यर्थ की चिंता करने लगे और हर समय उदास रहने लगे तो समझ लें कि वह डिप्रैशन का शिकार हो गए हैं। डिप्रैशन से सिर्फ दिमाग ही नहीं शरीर भी कमजोर और बेजान महसूस करने लग जाता है।

 

2. फोकस न कर पाना
डिप्रैशन के कारण रोगी किसी भी काम की ओर ध्यान नहीं कर पाता। किसी भी तरह का कोई जरूरी निर्णय लेते समय उसे काफी परेशानी होती है। डिप्रैशन के चलते उसकी याददाश्त कमजोर हो जाती है और वह कोई भी निर्णय लेने में फोकस नहीं कर पाता। डिप्रेशन से शिकार व्यक्ति की यूं करें पहचान

 

3. नींद में गड़बड़ी
तनाव के कारण लोगों को नींद की समस्या भी झेलनी पड़ती है। डिप्रेशन के कारण कुछ लोगों को रात भर नींद नहीं आती औऱ कई इतनी थकावट महसूस करते हैं कि जरूरत से ज्यादा सोने लगते है।

 

4. दर्द महसूस करना
डिप्रेशन के कारण मरीज को शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होने लगता है। सबसे ज्यादा उन्हें सिर, पेट, कमर और मासपेशियों में दर्द महसूस होता है। इस तरह व्यक्ति को दोनों तरफ से परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

5. भूख कम लगना
इस समस्या में व्यक्ति की भूख मर जाती है उसका कुछ खाने-पीने को मन नहीं करता। थोड़ा-सा भी खाने के बाद उसे अचानक घबराहट होने लग जाती है। डिप्रेशन के चलते कई बार उनका वजन बहुत बढ़ जाता है और कभी काफी कम होे जाता है जोकि एक बहुत बड़ी समस्या है।

 

6. थकान
दिमागी परेशानी के कारण व्यक्ति को बहुत थकावट महसूस होती है। लोगों से बात करके भी वह थक जाता है। जिस वजह से उसका न तो किसी से मिलने का मन करता है और न ही बात करने का।

 

7.गुस्सा
डिप्रेशन के कारण वह चिड़चिड़ा हो जाता है और छोटी-मोटी बात पर गुस्सा करने लगता है। हर बात पर नुक्स निकालना और झगड़ा करना उसकी आदत हो जाती है।
 

Related News