19 JANTUESDAY2021 12:43:29 PM
Nari

Corona Alert! आपकी ये 8 गलतियां अनजाने में फैल रही कोरोना वायरस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Nov, 2020 05:06 PM
Corona Alert! आपकी ये 8 गलतियां अनजाने में फैल रही कोरोना वायरस

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोग मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग, हाथों को सैनेटाइज करना जैसे सभी जरूरी नियमों का पालन कर रहे हैं। बावजूद इसके कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग जाने-अंजाने कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं, जिसकी वजह से वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर हो रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि लोग कैसे अंजाने में कोरोना वायरस को फैला रहे हैं।

इनडोर पार्टी या नाइट क्लब में जाना

कोरोना महामारी के चलते लोगों से मिलना जुलना ठीक नहीं है। बावजूद इसके लोग पार्टी या नाइट क्लब में जा रहे हैं। वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि आप सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और समाजिक सामरोह में जाने से बचें।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी और बुखार को ना करें इग्नोर

मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-खांसी, बुखार जैसी समस्याएं होना आम है लेकिन फिर भी इन लक्षणों को नजरअंदाज करना सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप खुद को आइसोलेट करें और दिन में 3 बार टेम्प्रेचर चेक करें। अगर 6-7 दिन बाद भी फर्क ना दिखाई दें तो जांच करवाएं।

छींकते समय मुंह पर कपड़ा ना रखना

खांसते या छींकते समय मुंह पर कोहनी या कपड़ा रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह वायरस खांसी या छींक के ड्राप्लेट्स से ही फैलता है। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

सड़क पर थूकने की गलत आदत

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की आदत दूसरे लोगों को बीमारी का शिकार बना सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी इस आदत को बदल दें।

एक ही मास्क का लंबे समय तक यूज

बहुत से लोग ऐसे हैं जो कपड़े या दूसरे फ्रैबिक का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन लंबे समय तक एक ही मास्क का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

PunjabKesari

बाहर से आने के बाद कपड़े ना बदलना

कोरोना वायरस को लेकर अब लोग लापरवाह हो गए हैं। वहीं सर्दी की वजह से अब लोग बाहर से घर जाने के बाद कपड़े नहीं बदलते लेकिन यह गलत है। बाहर से घर जाए तो हाथ-पैर को अच्छी तरह धोएं और कपड़े भी बदलें। साथ ही गंदे कपड़े को बाहर ही रख दें।

रेस्टोरेंट में खाना

लॉकडाउन खुलने के बाद रेस्टोरेंट व होटलों में तो लोगों की खूब भीड़ दिखाई दे रही है लेकिन स्वाद के चक्कर में आप अपनी सेहत के साथ समझौता कर रहे हैं क्योंकि हम यह नहीं कह सकते कि सामने वाला व्यक्ति कोरोना का शिकार है या नहीं।

लिफ्ट में हाथ लगाना

ऑफिस या कहीं बाहर लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस वायरस के घेरे में आ सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लिफ्ट के बटन को किसी कपड़े, कोहनी, टिश्यू या पेन से दबाएं।

PunjabKesari

याद रखें कोरोना तब तक हमारे घर नहीं आएगा जब तक हम उसे लेने बाहर नहीं जाएंगे। कोरोना वायरस दिखाई नहीं देता इसलिए हमें ही एहतियात बरतकर इसे फैलने से रोकना होगा। ऐसे में सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें और सतर्क रहें।

Related News