16 APRFRIDAY2021 6:11:06 PM
Nari

हाजमा बिगाड़ देगा अजवाइन का ज्यादा सेवन, पहले जान लें इसके नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Feb, 2021 09:42 AM
हाजमा बिगाड़ देगा अजवाइन का ज्यादा सेवन, पहले जान लें इसके नुकसान

जीवन में हर चीज का संतुलन होना बहुत अच्छा है। खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा अजवाइन का सेवन छोटी-मोटी हैल्थ प्रॉब्लम्स के लिए रामबाण औषधी है। लोग वजन घटाने से लेकर हाजमा सही करने के लिए अजवाइन का सेवन करते हैं लेकिन हद से ज्यादा इसका सेवन आपको बीमार भी कर सकता है। जी हां, अगर गलत तरीके व मात्रा में अजवाइन का सेवन किया जाए तो इससे हाजमा सही होने के बजाए बिगड़ भी सकता है। चलिए आपको बताते हैं अजवाइन के नुकसान....

कितनी मात्रा में करें सेवन?

एक दिन में 10 ग्राम से अधिक अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है।

PunjabKesari

कैसे खाएं अजवाइन?

अजवाइन को पानी में डालकर उबालें और फिर पानी को छानकर पी लें। आप इसे गुड़ के साथ भी ले सकते हैं।

पेट में अल्सर

पेट में अल्सर, इंटरनल ब्लीडिंग, अल्सरेटिव कोलाइटिस या मुंह में छाले हो तो भूलकर भी अजवाइन का सेवन ना करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

हो सकती है कब्ज

लगातार और ज्यादा मात्रा में इसका सेवन गैस , एसिडिटी और कब्ज की दिक्कत दे सकता है इसलिए हाजमा सही करने के लिए इसका अधिक मात्रा में सेवन ना करें। साथ ही इससे सीने में जलन या जठरांत्र की समस्या भी हो सकती है।

PunjabKesari

स्किन संवेदनशील हो सकती

इससे आपकी स्किन सेंसटिव हो सकती है। ऐसे में धूप के संपर्क में आने से स्किन पर अलग-अलग तरह के एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं। यही नहीं, बाद में यह स्किन कैंसर का कारण भी बन सकता है।

प्रेगनेंसी में ना करें सेवन

प्रेगनेंसी में भूलकर भी अजवाइन का सेवन ना करें क्योंकि इससे शरीर में गर्मी का लेवल बढ़ जाता है, जो इस स्थिति में खतरनाक है। हालांकि आप कब्ज और एसिडिटी के लिए अजवाइन खा सकती हैं लेकिन दिन में 10 ग्राम से ज्यादा नहीं।

दिल की बीमारी

पानी के साथ अजवाइन लेने से दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में आप कई तरह हार्ट डिसीज के घेरे में आ सकते हैं।

PunjabKesari

लिवर की परेशानियां

अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन लिवर संबंधित बीमारियों का कारण बन सकता है। डायवर्टीकुलिटिसऔर अल्सरेटिव कोलाइटिस से जूझ रहे लोगों को अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए।

चक्कर और उल्टी 

अजवाइन में थाइमोल व गामा टेरपीन होता है, जिससे उल्टी-मतली और चक्कर आ सकते हैं। वहीं, इससे अम्लता बढ़ती है, जिससे मुंह का स्वाह और मूड खराब हो सकता है।

एलर्जी है तो रहें दूर

अगर अजवाइन से एलर्जी है तो इसका सेवन भूलकर भी ना करें। इससे आपको सर्दी, रैशेज या पित्त की समस्या हो सकती है। इसलिए अजवाइन खाने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

PunjabKesari

Related News