29 APRMONDAY2024 6:02:59 AM
Nari

Humidity के कारण नहीं होगा Exercise पर कोई असर, इन Tips के साथ करें Workout

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jun, 2023 11:14 AM
Humidity के कारण नहीं होगा Exercise पर कोई असर, इन Tips के साथ करें Workout

बदलते मौसम में एक्सरसाइज करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। खासकर बारिश वाले दिन तो ह्यूमिडीटी के कारण त्वचा में पसीना आता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, भी इस दौरान बॉडी में पसीना आता है जिससे त्वचा प्रभावित होती है। इसके अलावा त्वचा में मॉइश्चराइजर भी आने लगता है जिसके परिणामस्वरुपण हवाएं आपकी बॉडी को प्रभावित करती हैं। आपका कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम भी प्रभावित होता है और शरीर में खून का स्तर धीमा होने लगाता है जिससे आप बहुत ही जल्दी धकने लगते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस मौसम में आप एक्सरसाइज करना ही छोड़ दें। आज आपको कुछ ऐसे  टिप्स बताते हैं जिन्हें आप एक्सरसाइज करने से पहले अपना सकते हैं।

बॉडी को दें थोड़ा समय 

 एक्सपर्ट्स के मुताबिक ह्यूमस भरे इस मौसम में अपने शरीर को थोड़ा समय दें ताकि वातावरण के अनुसार यह ढल सके। लेकिन इस दौरान एक्सरसाइज करने से बॉडी अच्छे से काम कर पाएगी। शुरुआत दिनों में हो सकता है थोड़ा पसीना आए क्यों कि शरीर को टेम्प्रेचर के अनुसार, काम करने में समय लग सकता है। लेकिन धीरे-धीरे टेम्प्रेचर आपके ब्लड वॉल्यूम में बढ़ने लगेगा जिससे आपके हॉर्ट का सर्कुलेशन भी अच्छा होगा। जब मौसम में थोड़ी ह्यूमिडिटी होती है तो वर्कआउट  के कारण आपकी बॉडी की इंटेसिंटी धीरे-धीरे स्लो होने लगती है। दो से तीन हफ्ते में आपके शरीर को इसकी आदत पड़ जाएगी जिससे बॉडी का सिस्टम अच्छे से काम करने लगेगा।

PunjabKesari

त्वचा को रखें ठंडा 

ह्यूमिडिटी के कारण बॉडी टेम्प्रेचर में हीट आने लगती है ऐसे में आपको त्वचा ठंडी रखनी चाहिए। यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में बताया है कि ह्यूमिडीटी कैसे आपकी एथलेटिक कार्यप्रणाली को प्रभावित करती है। ऐसे में जिनता आपकी त्वचा में हवा का एक्सपोजर द्यादा होगा उतना ही पसीना आएगा और बॉडी इवोपोरेट हो जाएगी। एक्सरसाइज के दौरा कॉटन के कपड़े पहने, त्वचा को साफ करें ताकि इसमें मॉइश्चराइजर न रहे। आंखें साफ करते रहें ताकि इनमें भी पसीना ना आए। यदि आप एक ही जगह एक्सरसाइज करते हैं तो टेनिस जैसी एक्टिविटीज करें। रनिंग करें ताकि आपको आराम मिल सके। 

शरीर को रखें हाईड्रेट 

इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो सकती है ऐसे में जितना आप कम पानी पिएंगे उतना ही आपकी बॉडी में पसीना कम आएगा। कम पसीना निकलने से आपके शरी रमें गर्मी होगी और फ्लूयड इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम और पौटेशियम निकलेंगे। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि एक्सरसाइज से पहले अच्छी मात्रा में पानी पिएं। 2-3 कप पानी पिएं। लेकिन ज्यादा पानी न पिएं इससे सोडियम आपके रक्त में जाकर किडनी को डैमेज कर सकता है। 

PunjabKesari

कब और कैसे करें एक्सरसाइज?

इस मौसम में सुबह ह्यूमस ज्यादा होती है। लेकिन जब सूर्य आ जाता है तो वातावरण में मॉइश्चर आ जाता है। ऐसे में आप उसी समय एक्सरसाइज  करें जब आपके एरिया में ह्यूमस कम हो। इसी के अनुसार अपनी वर्कआउट रुटीन सेट करें। एक्सरसाइज के लिए एक सही जगह चुनें ताकि आपका शरीर प्रभावित न हो। 

PunjabKesari
 

Related News