26 APRFRIDAY2024 2:49:17 AM
Nari

Corona के कारण कर रहे हैं 'वर्क फ्रॉम होम' तो जान लें ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2020 09:47 AM
Corona के कारण कर रहे हैं 'वर्क फ्रॉम होम' तो जान लें ये बातें

दुनियाभर में करीब 1.80 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिसके बाद से लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। कोरोना की वजह से दुनिया के कई देशों में शट डाउन जैसे हालात हैं। वहीं कई कंपनियां कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही काम करने की सुविधा दे रही है, जिसके बाद से लोग घर स ही काम कर रहे हैं।

ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। मगर, वर्क फ्रॉम होम, सुनने में तो आसान लगता है लेकिन इस दौरान कंपनी व सहकर्मियों से तालमेल बिठाना चुनौती भरा होता है। अगर आप भी 'वर्क फ्रॉम होम' कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जोकि आपके काम आएगी।

सुबह की मीटिंग

घर से काम कर रहे हैं तो सबसे सुबह कंपनी के सभी लोगों के साथ एक वीडियो ग्रुप कॉलिंग करें और दिनभर किए जाने वाले काम का शेड्यूल बनाएं। आप चाहे तो वॉट्सएप पर ग्रुप चैट के जरिए अपना डे प्लान शेयर कर सकते हैं। इससे आप कंपनी के लोगों के साथ आसानी से जुड़ पाएंगे और एक-दूसरे के साथ कम्युनिकेट करने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही समय-समय पर काम की डिटेल शेयर करते रहें।

घर का माहौल

घर के माहौल या बच्चों के बीच काम करने में थोड़ी असुविधा हो सकती है इसलिए घर में टेम्प्रेरी ऑफिस माहौल तैयार करें। आप रीडिंग रूम या फिर घर के किसी कमरे को वर्क प्लेस बना सकते हैं। यहां आप बिना किसी परेशानी के काम पर फोकस कर सकते हैं।

काम का बंटवारा

वर्क फ्रॉम होम के सह-कर्मियों के साथ काम बांट लें। ऐसा ना हो कि जो काम आप कर रहे हैं, वही आपका कोई दूसरा सहकर्मी भी कर रहा हो। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने काम का ब्योरा सभी टीम मेंबर्स के साथ शेयर करें, ताकि चीजें रिपीट न हो।

शेयर्ड ड्राइव

गूगल सूट (Google Suite) के मुताबिक आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान शेयर्ड ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस पर जरूरी जानकारियां, तस्वीरें, डेटा वगैरह सेव करके रख सकते हैं, ताकि बाकी सहकर्मियों को डेटा लेने में परेशानी ना हो।

लापरवाही न बरतें

अगर घर से काम कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी मनमर्जी से काम करें। कोरोना के कारण कंपनियों ने यह सुविधा आपकी सेहत की खातिर दी है। ऐसे में जितना हो सके सोशल डिस्टेंस बनाए रखें। ऐसा न हो कि घर पर रहने की बजाए आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कहीं निकल जाएं।

अभी जो हालात हैं, इसमें सावधानी बरतने की जरूरत है इसलिए डर से नहीं बल्कि हिम्मत और सावधानी से काम लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News