04 MARTHURSDAY2021 12:50:11 AM
Nari

महिला सुरक्षा के लिए बनाएं 5 Women Safety App, जानकारी जरूर रखिए

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jan, 2021 02:44 PM
महिला सुरक्षा के लिए बनाएं 5 Women Safety App, जानकारी जरूर रखिए

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहते तो पहले महिला का सुरक्षित महसूस करना बहुत आवश्यक है क्योंकि वह सुरक्षित होगी तो सशक्त होगी। इसी को देखते हुए औरतों की सेफ्टी के लिए कई एप्प लॉन्च किए जा चुके हैं जिसके बारे में महिलाओं को जानकारी होना जरूरी है।

Women Safety with Security Protection

वीमेन के लिए बनाई इस एप्प में रजिस्टर किए कॉन्टेक्ट्स को क्लिक और मोबाइल शेकिंग के जरिए तुरंत मेसेज भेज सकते हैं। इसमें  ट्रेकिंग लोकेशन भी भेजी जा सकती है। बिना इंटरनेस सर्विस और कम नेटवर्क सिग्नल के भी एप्प काम करेगी।

PunjabKesari

Women Safety

इस एप्प के जरिए एक क्लिक में गगूल मेप लोकेशन, सेव की गई ई-मेल अपने करीबी लोगों को भेज सकती हैं। ऐप फ्रंट और बैक कैमरा से 2 पिक्स, वीडियो या ऑडियो क्लिप भी कैप्चर कर सकता है जो सर्वर पर अपलोड हो जाती है।

गंभीरता के आधार पर एप्प में 3 अलग रंग के बटन दिए गए हैं।मुसीबत में है तो ग्रीन बटन, सतर्क रहने के लिए ऑरेंज और रिपोर्ट करने के लिए लाल बटन का ऑप्शन दिया गया है।

RAKSHA-Women Safety App

रक्षा एप्प भी खासतौर पर महिला सुरक्षा को देखते हुए बनाई गई जिसमें SOS सिस्टम के तहत आपके सेव किए कांटेक्ट्स व पुलिस को तुरंत कॉल लगाई जा सकती है। जीपीएस, लोकेशन ट्रेकिंग की सारी सुविधाएं इस एप्प में मौजूद है।  

Shake2Safety - Personal Safety

यह भी मोबाइल लॉक स्क्रीन और बिना इंटरनेट कनैक्शन के काम करती हैं। एमरजेंसी के समय आप फोटो के साथ अपनी लोकेशन आडियो भेज सकते हैं। मुसीबत में फोन को शेक करने व पॉवर बटन को 4 बार प्रेस कर सकते हैं।

PunjabKesari

My Safetipin: Complete Safety App

अगर आप कहां रात में बाहर जा रही हैं तो इस एप्प के जरिए पता लगा सकती है कि लोकेशन आपके लिए सेफ है या नहीं। इसमें GPS ट्रैकिंग, इमर्जेंसी कॉन्टेक्ट नंबर और सेफ लोकेशन जैसे बेहतरीन फीचर्स हैं। साथ ही इसमें महिलाओं को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में सुरक्षित और असुरक्षित जगहों की जानकारी भी मिल जाएगी।

Himmat Plus

दिल्ली पुलिस द्वारा बनाए गए इस एप को यूज करने के लिए महिलाओं को सबसे पहले दिल्ली पुलिस की साइट पर रजिस्टर करना होगा। इसमें SOS बटन की सुविधा है, जिससे इमरजेंसी सिचुएशन में लोकेशन, ऑडियो और वीडियो सीधा के पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी। बता दें कि इस एप के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

PunjabKesari

Related News