04 AUGTUESDAY2020 2:59:37 AM
Nari

गर्म तवे पर पानी डालने की क्यों होती है मनाही? जानिए इसकी वजह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jul, 2020 02:10 PM
गर्म तवे पर पानी डालने की क्यों होती है मनाही? जानिए इसकी वजह

कहा जाता है रसोईघर यानि किचन में माता लक्ष्मी का वास होता है। यही वजह है कि पुराने समय से लोग किचन में कुछ कामों को मना करते हैं, जैसे तवे पर पानी डालना। वास्तु के अनुसार पर भी गर्म तवे पर पानी डालने की मनाही होती है लेकिन क्या जानते हैं क्यों?

गर्म तवे पर क्यों नहीं डालना चाहिए पानी?

बहुत-सी महिलाएं तवे पर रोटी बनाने के बाद उसपर पानी डाल देती हैं या सिंक में रख देती है, जोकि गलत है। मान्यता है कि इससे शादी में मूसलाधार बारिश, तबियत खराब हो सकती है। वास्तु के अनुसार, गर्म तवे में पानी डालने वाली आवाज जीवन में परेशानियों का कारण भी बन सकती है।

कब करना चाहिए पानी का छिड़काव

तवे का इस्तेमाल करने से पहले उस पर पानी छिड़कें। इससे घर के सदस्यों में गुस्सा कम होता है और परिवार में खुशहाली भी बनी रहती है।

vastu tips related to the tawa for home

सही जगह पर रखे तवा

माना जाता है कि तवा राहु का प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए इसे हमेशा साफ करके रखना चाहिए। साथ ही इसे हमेशा ऐसी जगह पर रखे, जहां किसी की नजर डायरेक्ट ना पड़े। वास्तुशास्त्र में घर के सदस्यों के अलावा किसी ओर की नजर तवे पर नहीं पड़नी चाहिए।

तवे पर नमक छिड़कें

रोटी बनाने से पहले तवे पर नमक छिड़कें। दरअसल, नमक को मां लक्ष्मी को रूप माना जाता है इसलिए इससे घर में कभी भी अन्न-धन्न की कमी नहीं होती। साथ ही नमक छिड़कने से तवा डिसइनफेक्ट हो जाता है, कीटाणु मर जाते हैं और सेहत खराब नहीं होती।

Kundli Tv- रसोई में रखेंगे एेसे तवा तो ...

जानवरों को खिलाएं पहली रोटी

पहली रोटी हमेशा किसी जानवर या पक्षी को खिलाएं और फिर परिवार को भोजन करवाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली बनी रहेगी।

कभी भी उल्टा न रखें तवा

रोटी पकाने के बाद तवे को कभी भी उल्टा या लेटाकर ना रखें। इससे राहु दोष बढ़ता है और घर पर मुसीबतें आ सकती हैं।

Vastu Defects Caused By Dirty Tawa | Vastu Tips For Kitchen In Hindi

Related News