20 OCTTUESDAY2020 6:43:47 AM
Nari

आंखों के नीचे क्यों होती है पिगमेंटेशन, 5 घरेलू नुस्खों से करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Sep, 2020 02:32 PM
आंखों के नीचे क्यों होती है पिगमेंटेशन, 5 घरेलू नुस्खों से करें इलाज

छोटे-छोटे काले रंग के धब्बे चेहरे को भद्दा दिखाते हैं, जिन्हें पिगमेंटेशन स्पॉट्स भी कहा जाता है। मगर, कई बार यह समस्या आंखों के आस-पास भी देखने को मिलती हैं, जिन्हें लड़कियां मामूली समझ इग्नोर कर देती हैं। इसकी वजह से ना सिर्फ त्वचा ढीली पड़ने लगती है बल्कि इससे कालापन भी आ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप आंखों के नीचे पड़े पिगमेंटेंशन को दूर कर सकते हैं।

सबसे पहले जानिए कारण

. गलत स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
. ज्‍यादा देर कंप्‍यूटर स्‍क्रीन के सामने बैठना
. भरपूर पानी ना पीना
. जंक व ऑयली फूड्स का अधिक सेवन
. धूप में अधिक देर रहना
. त्वचा में मेलानिन का स्तर बढ़ना
. गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन
. हार्मोनल असंतुलन
. शरीर में पोषक तत्वों की कमी
. बहुत अधिक तनाव लेना

PunjabKesari

अब जानिए कुछ घरेलू उपाय

बादाम तेल

1 छोटा चम्‍मच बादाम का तेल और 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिक्स करें। इससे सर्कुलर मोशन में आंखों के नीचे मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह फेसवॉश से चेहरा धो लें। आप दिन में 2 बार इससे आंखों पर मसाज कर सकते हैं।

हल्दी भी है फायदेमंद

चुटकीभर हल्‍दी, 1/2 छोटा चम्‍मच नारियल का तेल  और  3-4 बूंदें पुदीने का तेल मिक्स करके हल्के हाथों से आंखों के नीचे मसाज करें। 30 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

गुलाब जल और कच्‍चा दूध 

1 छोटा चम्‍मच कच्‍चा दूध में 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद इसे आंखों के आस-पास लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से आंखों की पिगमेंटेंशन दूर हो जाएगी।

गाजर से करें उपचार

गाजर को कद्दूकस करके उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखाई देगा।

आलू का रस भी फायदेमंद

आलू का रस निकाल कर पिगमेटेंशन वाली जगह पर लगाए और सूखने पर ताजे पानी से साफ कर लें। यह पिगमेटेंशन को दूर करने के साथ चेहरे का ग्लो भी बढ़ाएगा।

PunjabKesari

Related News