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कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों करनी पड़ती है अधिक मेहनत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jun, 2020 10:12 AM
कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों करनी पड़ती है अधिक मेहनत

वजन घटाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स के जरिए यह पता चल सकता है कि उसे वेट लूज के लिए कितनी कैलोरीज कम करने की जरूरत है। हालांकि, किसी को वजन घटाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है तो कोई बिना कुछ किए ही वजन घटा लेता है। वहीं, शोध के मुताबिक लंबे लोगों के मुकाबले पतले लोगों को वजन घटाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। आइए जानते हैं कम हाइट के लोगों को वेट लॉस के लिए ज्यादा मेहनत क्यों करनी पड़ती है...

इसलिए होती है अधिक परेशानी

दरअसल, लंबे लोगों की अपेक्षा कम हाइट वाले लोगों में मास इंडेक्स कम होता है। यही नहीं, उनका मेटाबॉलिज्म भी कम होता है, जिसकी वजह से उन्हें वजन घटाने में ज्यादा मुश्किलें आती हैं। जिन लोगों का मेटाबॉलिक रेट हाई हो उन्हें वजन घटाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती।

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यह भी है एक कारण

वहीं, लंबे लोगों की मांसपेशियां ज्यादा फ्लेक्सिबल होती हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर सोते या आराम करते समय भी कैलोरी बर्न करता है। जबकि छोटे हाइट वालों लोगों के साथ ऐसा नहीं होता।

डाइट पर दें ध्यान

एक्सपर्ट्स के अनुसार , कम हाइट वाले लोगों को वजन घटाने के लिए खाना-पीना नहीं छोटा चाहिए। हालांकि आप एक बार पेट भर खाने की बजाए दिन में 3-4 मील्स लें और हल्का भोजन करें। साथ ही,  डाइट में प्रोटीन युक्त फूड्स अधिक लें।

How to Make Healthy Eating Easy

इन बातों का रखें ख्याल

. छोटे कद के लोगों को अपना बॉडी मास इंडेक्स (BMI) हर महीने चेक कराना चाहिए, ताकि आप उसके हिसाब से अपनी डाइट फिक्स कर सकें।
. कम हाइट के ज्यादातर लोगों की लोअर बॉडी में फैट जमा होता है। इसके लिए योग व एक्सरसाइज करें।
. वजन घटाने के लिए ये लोग रोजाना नियमित रूप से आधा घंटा वेटलिफ्टिंग कर सकते हैं।
. दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा नारियल पानी, जूस या डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें।
. ऑफिस में एक ही जगह पर ज्यादा देर बैठें ना रहें। हो सके तो लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

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