29 APRMONDAY2024 11:35:51 PM
Nari

फ्रीजर की बदबू ने आपको भी कर दिया है परेशान, तो इस तरह पाएं  छुटकारा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 May, 2023 05:27 PM
फ्रीजर की बदबू ने आपको भी कर दिया है परेशान, तो इस तरह पाएं  छुटकारा

ज्यादातर लोग उम्मीद करते हैं कि अगर भोजन को फ्रीजर में रख दिया जाए तो वह भोजन को ताजा और लंबे समय तक खराब होने से सुरक्षित रख सकता है।  दुर्भाग्य से ऐसा हमेशा नहीं होता है। क्या आपने कभी अपने फ्रीजर में अजीब गंध महसूस की है? यह कहां से आती है और समस्या को ठीक करने के लिए क्या किया जा सकता है? 

PunjabKesari
कठोर रोगाणु और तीखे रसायन


आपके फ्रीजर से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर, इसके लिए रोगाणु जिम्मेदार होते हैं - बैक्टीरिया, यीस्ट और मोल्ड। हालांकि एक फ्रीजर नाटकीय रूप से रोगाणुओं के विकास को धीमा कर देता है, कुछ अभी भी पनप सकते हैं यदि तापमान -18 डिग्री सेल्सियस (अनुशंसित फ्रीजर तापमान) से ऊपर हो जाता है। यह तब हो सकता है जब कुछ घंटों से अधिक समय तक बिजली चली जाती है, या यदि आप फ्रीजर में कुछ गर्म पदार्थ सीधे रख देते हैं। भोजन के गिरने और कंटेनर के खुले होने से रोगाणुओं को काम करने का मौका मिलता है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि कई रोगाणु फ्रीजिंग में भी जीवित रहते हैं और परिस्थितियां अनुकूल होने पर फिर से बढ़ना शुरू कर देते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप भोजन को फ्रीजर से निकालते हैं और उसे आंशिक रूप से पिघलाते हैं, और इसे दोबारा फ्रीजर में रख देते हैं। 

 

 भोजन में आनी लगती है गंध

दो चीजें होती हैं जब फ्रीजर से भोजन की गंध आने लगती है। सबसे पहले, जैसे ही सूक्ष्म जीव बढ़ने लगते हैं, कई तीखे रसायनों का उत्पादन होता है। दूसरा, वसा और स्वाद जो भोजन का हिस्सा होते हैं गंध पैदा करतेत हैं। इन्हें आम तौर पर अस्थिर कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) के रूप में जाना जाता है। ताजे भोजन में इनकी सुखद सुगंध होती, हैं जिन्हें हम खाते समय महसूस करते हैं, लेकिन वीओसी बैक्टीरिया द्वारा भी उत्पन्न किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम में से कई उस गंध से परिचित होंगे जो किण्वन या खमीर से आती है - एक माइक्रोबियल प्रक्रिया। किसी भोजन को किण्वित करते समय, हम जानबूझकर इसे ज्ञात विशेषताओं के रोगाणुओं से दूषित करते हैं, या ऐसी स्थितियाँ प्रदान करते हैं जो वांछनीय रोगाणुओं के विकास और बाद में सुगंधित यौगिकों के उत्पादन का कारण बनती हैं। इसके विपरीत, अनियंत्रित भोजन खराब होना समस्याग्रस्त है, खासकर जब दूषित रोगाणु रोग का कारण बन सकते हैं। 

PunjabKesari

ठंड से खाना बदल जाता है

यह न केवल माइक्रोबियल वृद्धि है जो अवांछित गंध को जन्म दे सकती है। फ्रीजर में भी रासायनिक प्रक्रियाएं होती हैं। ठंड से खाद्य पदार्थों में भौतिक परिवर्तन होता है, जो अक्सर उनके खराब होने की रफ्तार को बढ़ाता है। हम में से बहुत से मांस और अन्य खाद्य पदार्थों पर ‘‘फ्रीजर बर्न'' के साथ-साथ जमे हुए भोजन पर बर्फ के क्रिस्टल से परिचित होंगे। इस प्रक्रिया को ‘‘नमक अस्वीकृति'' कहा जाता है। कोई चीज कितनी तेजी से जम जाती है, इसके पीछे कभी-कभी लवणों की सांद्रता भी जिम्मेदार होती है। यह तय है कि शुद्ध पानी को जमने के लिए जितने तापमान की जरूरत होती है, चीनी और नमक घुले लवणयुक्त पानी को जमने के लिए उससे कम तापमान चाहिए होता है। बड़े पैमाने पर ऐसा समुद्र में हिमखंडों के साथ होता है। जैसे ही समुद्र का पानी जमता है, उसमें से नमक निकाल दिया जाता है। इस प्रकार, हिमशैल का पानी लवणमुक्त हो जाता है, और आसपास के समुद्र का पानी अधिक खारा और सघन नमकीन बन जाता है। इसी तरह, जैसे भोजन में पानी जम जाता है, कार्बनिक अणु केंद्रित होते हैं और बाहर निकल जाते हैं। यदि ये अस्थिर हैं, तो वे फ्रीजर के चारों ओर घूमते हैं और अन्य चीजों से चिपक जाते हैं। वे कहां टिकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आसपास और क्या है। 


 मदद करें, मेरे फ्रीजर से बदबू आ रही है! 

अपने फ्रीजर से गंध न आए इसके लिए आप कुछ आसान कदम उठा सकते हैं। सबसे पहले, भोजन को ढक कर गंध को विकसित होने से रोकने की कोशिश करें। यदि आप भोजन को एक एयरटाइट कंटेनर (ग्लास सबसे अच्छा है) में रखते हैं, तो यह बैक्टीरिया या स्वयं भोजन द्वारा उत्पादित किसी भी गंधयुक्त यौगिकों के निकलने को नाटकीय रूप से धीमा कर देगा। ढके हुए भोजन की अपने आसपास के अन्य खाद्य पदार्थों की गंध और स्वाद को अवशोषित करने की संभावना भी कम होती है। यदि बदबू पहले से ही विकसित हो गई है, तो आप पूरी तरह से सफाई सहित कुछ सरल उपाय अपनाकर उन्हें समाप्त कर सकते हैं। फ्रीजर से सभी वस्तुओं को हटा दें और किसी भी खराब होने, फ्रीजर बर्न या अप्रिय गंध के लिए खाद्य पदार्थों का निरीक्षण करें। बर्फ के क्रिस्टल विकसित करने वाली किसी भी चीज़ को हटा दें और बाकी को एक कूलर बॉक्स में स्टोर करें।

PunjabKesari
इस तरह करें फ्रिज साफ

 आपको फ्रिज का भी निरीक्षण करना चाहिए और खराब गंध वाले खाद्य पदार्थों को हटा देना चाहिए। एक बार जब आप सभी वस्तुओं को हटा दें, तो फ्रिज के शेल्फ निकालें और उनपर गिरे हुए भोजन या छलके हुए पेय को साफ करें। अब साबुन वाले गर्म पानी या सिर्फ गर्म पानी में दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा के मिश्रण का उपयोग करके सभी सतहों को पोंछ लें। सभी शेल्फ और बर्फ के डिब्बों को धो लें और उन्हें पूरी तरह सूखने दें। यदि इन सरल सफाई उपायों से गंध दूर नहीं हो पाती है, तो फ्रीजर को गहरी सफाई की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें यूनिट को बंद करना और इसे कुछ दिनों के लिए ‘‘सांस लेने'' के लिए छोड़ देना शामिल है। भोजन रखने से पहले कुछ बेकिंग सोडा फ्रीजर के अंदर रखने से किसी भी अवशिष्ट गंध को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। फ्रीजर की दरारें या इन्सुलेशन दूषित होने से गंभीर किस्म की गंध आ सकती हैं, ऐसा होने पर आपको एक सर्विस तकनीशियन की आवश्यकता हो सकती है। संक्षेप में, भले ही हमें लगता है कि फ्रीजर चीजों को ‘‘ताजा'' रखते हैं, फिर भी रोगाणुओं का प्रसार हो सकता है। अपने भोजन को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर अपने फ्रीजर को साफ करना सुनिश्चित करें। 
 

Related News