30 NOVMONDAY2020 2:01:58 AM
Nari

सर्दियों में क्यों फट जाती है एड़ियां? होममेड टिप्स जो रखेंगे बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2020 02:33 PM
सर्दियों में क्यों फट जाती है एड़ियां? होममेड टिप्स जो रखेंगे बचाव

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। साथ ही सर्दी-खांसी, गले में खराश, ड्राई स्किन और फटी एड़ियों की समस्या भी हल्की-हल्की शुरू हो चुकी है। फटी एड़ियों की बात करें तो सर्दियों में यह प्रॉब्लम काफी देखने को मिलती है। कई बार तो स्किन इतनी ड्राई हो जाती है कि पैरों में दर्द, खून भी आने लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिससे आप सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या से राहत पा सकते हैं...

सर्दियों में क्यों फटने लगती है एड़ियां?

दरअसल, सर्दियों की सर्द हवाओं की वजह से त्वचा ड्राई और खुश्क हो जाती है। नमी ना मिलने के साथ त्वचा फटने लगती है, जो काफी तकलीफ देती है।

चलिए अब आपको बताते हैं फटी एड़ियों से बचने के टिप्स...

नारियल तेल

रोजाना रात को सोने से पैरों की नारियल तेल से मसाज करें और फिर जुराबें पहन लें। सुबह गुनगुने पानी से पैर धो लें। लगातार 10 दिन तक ऐसा करने से फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

केला और एवोकाडो फुट मास्क

केला और एवोकाडो पल्प को मिक्स करके एड़ियों पर 15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें। एवोकाडो में विटामिन ई और केले में ओमेगा- एसिड होता है जो फटी एड़ियों को हील करने में मदद करता है।

शहद

शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है जो पैरों को मुलायम बनाने के साथ हाइड्रेट रखता है। इसके लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पैरों को डीप करें और 20 मिनट बाद सादे पानी से साफ करके तौलिए से साफ कर लें। इससे भी फटी एड़ियों की समस्या दूर होगी।

ग्लिसरीन और गुलाबजल

ग्लिसरीन और गुलाबजल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फटी एड़ियों से राहत दिलाते हैं। इसके लिए दोनों को मिक्स करके मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। ऊपर से जुराबें पहन लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

चावल स्क्रब

चावल के आटे में शहद मिक्स करके पैरों की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगा और त्वचा को नमी मिलेगी, जिससे फटी एड़ियों की समस्या दूर होगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान...

. 24 घंटे जुराबें पहनकर ना रखें
. सर्दियों में भी पैरों को 2 बार धोएं।
. पैरों पर मॉइश्चराइजर या क्रीम लगाना ना भूलें, खासकर रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके क्रीम जरूर लगाएं।
. हफ्ते में कम से कम 2 बार पैरों को स्क्रब जरूर करें।

PunjabKesari

Related News