25 APRTHURSDAY2024 9:42:24 PM
Nari

कोरोना से बचाएगा N95 मास्क, जानिए कौन-सा मास्क कितना सुरक्षित

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Apr, 2021 02:20 PM
कोरोना से बचाएगा N95 मास्क, जानिए कौन-सा मास्क कितना सुरक्षित

देश में फैली कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और साफ सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कोरोना से जंग जीतने में मास्क सबसे बड़े हथियार है। मास्क खांसते, छींकते या बात करते समय मूंह से निकले वायरस युक्त बूंदों को दूसरों तक जाने से रोकता है। हालांकि इसके बाद भी लोग मास्क को सही ढंग से पहनने में लापरवाही दिखा रहे हैं। बाजारों में मास्क की कई तरह की वैरिायटी देखने को मिलेगी। जिनकी अलग-अलग खूबियां हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कौन से मास्क में क्या खूबी है।

N95 मास्क

कोरोनावायरस से बचाव के लिए N95 सबसे बेहतर मास्क है। यह बारीक कणों को नाक या मुंह में जाने से रोकता है। यह मास्क हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने का काम करता इसलिए इसे N95 कहा जाता है। कोरोनावायरस के कणों के साथ-साथ यह बैक्टीरिया, धूल से भी 100 फीसदी सुरक्षा करता है।

PunjabKesari

सर्जिकल मास्क

इस तरह के मास्क वायरस से 95 फीसदी तक सुरक्षा करता है। जबकि बैक्टीरिया, धूल और परागकणों से 80 फीसदी तक बचाता है। इसे मेडिकल मास्क भी कहा जाता है, जो पेपर जैसे सिंथेटिक फाइबर से बना होता है। जिसमें आसानी से सांस लिया जा सकता है। यह डिस्पोजेबल मास्क होते हैं और इनका एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

PunjabKesari

FFP मास्क

वैसे तो यह मास्क FFP1, FFP2 और FFP3 यानि तीन कैटेगरी में आता है। इन तीनों में FFP3 को सबसे बेहतर माना जाता है। यह अतिसूक्ष्म कणों को शरीर में जाने से रोकता है। इसके साथ ही यह 95 फीसदी बैक्टीरिया, धूल, परागकणों से 80 प्रतिशत बचाव करता है।

PunjabKesari

एक्टिवेट कार्बन मास्क

इस मास्क का ज्यादातर इस्तेमाल गंध रोकने के लिए किया जाता है। यह वायरस से सुरक्षा करने में ज्यादा मददगार नहीं है। एक्टिवेट कार्बन मास्क सिर्फ 10 फीसदी तक बचाव करता है, जबकि बैक्टीरिया, धूल और परागकणों को रोकने में 50 फीसदी ही कामयाब है।

PunjabKesari

कपड़े वाला मास्क

कपड़े वाले मास्क को खुद विशेषज्ञ भी लगाने की सलाह नहीं देते क्योंकि यह वायरस से बचाव नहीं करता। लोग ज्यादातर इसे घर पर ही बनाते हैं। जिस वजह से यह बैक्टीरिया, धूल और परागकण से 50 फीसदी ही सुरक्षा देता है। अगर आपने इसे इस्तेमाल किया है तो उसे दूसरी बार यूज न करें।

PunjabKesari

स्पंज मास्क

स्पंज मास्क भी कपड़े वाले मास्क की तरह ही है जो कोरोना वायरस से बिल्कुल भी सुरक्षा नहीं करता। यह बैक्टीरिया और धूल से सिर्फ 5 फीसदी बचाव करने में ही कामयाब है।

PunjabKesari

Related News