12 APRMONDAY2021 4:28:51 PM
Nari

कोरोना वैक्सीन लगवाने के कब प्‍लान करें प्रेगनेंसी? जानिए एक्सपर्ट की राय?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2021 12:07 PM
कोरोना वैक्सीन लगवाने के कब प्‍लान करें प्रेगनेंसी? जानिए एक्सपर्ट की राय?

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा चुका है और बहुत से लोगों को कोरोना वैक्सीन लग भी चुकी हैं। हालांकि 90% असरदार होने के बाद भी कोरोना वैक्सीन सभी लोगों को नहीं दी जाएगी क्योंकि यह पूरी तरह सेफ नहीं है। जी हां, प्रेगनेंट महिलाएं, दिल या डायबिटीज या किसी भी बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन नहीं लगेगा। इसके अलावा जो महिलाएं कंसीव करना चाहती हैं उन्हें भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी। ऐसे में महिलाओं के मन में प्रशन है कि वैक्सीन लगाने के कितने समय बाद वह कंसीव कर सकती हैं? और क्या वैक्सीन लगवाने के बाद कंसीव करना सुरक्षित होगा? चलिए आपको बताते हैं कि इसपर क्या कहते हैं एक्सपर्ट...

कंसीव करने वाली महिलाओं को क्यों नहीं दी जाएगी वैक्सीन?

दरअसल, किसी बीमारी से ग्रस्त, गर्भवती और कंसीव करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं, बच्चों के लिए वैक्सीनेशन कितना सेफ है इस बात को लेकर वैज्ञानिकों का शोध जारी है। वो नहीं जानते हैं कि वैक्सीन का उनपर क्या होगा इसलिए जो महिलाएं अगले 2-3 महीनों में कंसीव करना चाहती हैं उन्हें यह वैक्सीन नहीं जाएगी।

PunjabKesari

वैक्सीन के कितने समय बाद कंसीव करना सुरक्षित

इसकी सुरक्षित होने को लेकर सवाल उठ रहे हैं। वहीं, कपल्स को वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 6 से 8 हफ्ते तक कंसीव ना करने की सलाह दी जा रही है। हालांकि बहुत से कपल्स और डॉक्टर्स वैक्सीन के सुरक्षित आने तक कंसीव करने से भी बच रहे हैं।

प्रेगनेंसी में कितनी सेफ कोरोना वैक्सीन?

जहां पहले WHO गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन ना लगवाने की सलाह दे रहा था अब वह उन्हें जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने के लिए कह रहा है। हालांकि अभी तक इसपर कोई विश्वसनीय शोध नहीं हुआ है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि टीका असुरक्षित है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी थोड़ी कमजोर पड़ जाती है और यही बात वैज्ञानितों की चिंता का कारण है। ऐसी संभावना है कि वैक्सीन से महिलाओं के शरीर पर असामान्य साइड-इफेक्ट हो सकते हैं, जिससे निपटना मुश्किल साबित हो सकता है।

PunjabKesari

क्या प्रेगनेंसी में आएगी दिक्कत?

गर्भवती व फैमिली प्लानिंग करने वाली महिलाओं के लिए टीका लगवाना एक विकल्प है जो उनकी पसंद कर निर्भर करता है। वहीं, एक्सपर्ट का कहना है कि इससे प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। साथ ही इससे आप बिना किसी टेंशन एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

PunjabKesari

Related News